Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War 5 Lakh Soilders: रूस-यूक्रेन युद्ध में मारे गए 5 लाख सैनिक, 1 साल से ज्यादा से तबाही का सिलसिला जारी    

Rusia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध को चलते हुए अब एक साल से ज्यादा वक्त हो गया है. इस संघर्ष में अब तक 5 लाख सैनिकों के प्रभावित होने की खबर है. 5 लाख के सैनिकों के आंकड़े में मृतकों के साथ घायल सैनिक भी शामिल हैं. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. 

Russia Ukraine War 5 Lakh Soilders: रूस-यूक्रेन युद्ध में मारे गए 5 लाख सैनिक, 1 साल से ज्यादा से तबाही का सिलसिला जारी    

Russia Ukraine War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को चलते हुए अब लगभह डेढ़ साल होने वाले हैं. इस युद्ध में यूक्रेन के कई शहर, इमारतें तबाह हो चुकी हैं. जान-माल का भी भारी नुकसान हुआ है. अब अमेरिकी अखबार के दावे से पूरी दुनिया हिल गई है. अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस युद्ध में मृतक और घायल सैनिकों की संख्या मिलाकर 5 लाख हो चुकी है. 5 लाख सैनिकों का यह आंकड़ा बहुत बड़ा है. वैश्विक कोशिशों और रूस को अमेरिका समेत तमाम देशों के बायकॉट करने के बाद भी अब तक शांति स्थापित नहीं हो सकी है. कठोर आर्थिक प्रतिबंधों के बाद भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पीछे हटने का नाम ही नहीं ले रहे हैं.

अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट में 5 लाख सैनिक प्रभावित 
न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से शुक्रवार (18 अगस्त) को एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी 2022 में रूस ने युक्रेन (Russia Ukraine War) पर हमला किया था और तब से अब तक संघर्ष जारी है. इस हमले में घायलों और मृतक सैनिकों की संख्या मिलाकर 5 लाख तक पहुंच गई है. अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के सैन्य हताहतों की संख्या 300,000 के करीब पहुंच चुकी है. रूस के 120,000 सैनिकों की युद्ध में मौत हो चुकी है जबकि 170,000 से 180,000 सैनिकों के घायल होने की जानकारी है. यूक्रेन में मरने वालों की संख्या 70,000 के करीब थी, जबकि 100,000 से 120,000 लोग घायल हुए थे. 

यह भी पढ़ें: इमरान खान और बुशरा बीबी चलाते थे सेक्स रैकेट, अनाथ बच्चियों के शोषण का आरोप

हालांकि कहा जा रहा है कि हताहत सैनिकों की संख्या का अनुमान लगाना मुश्किल है. अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि युद्ध की वजह से रूस को भारी नुकसान हुआ है. इसके बावजूद भी रूस अपने मृतक सैनिकों की संख्या कम करके दिखा रहा है. दूसरी ओर कीव ने आधिकारिक तौर पर अपने मृतक सैनिकों और नागरिकों की संख्या का ऐलान नहीं किया है. ऐसे में युद्ध के बाद असल आकंड़े इससे ज्यादा भी हो सकते हैं. बता दें कि पिछले साल फरवरी में रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था और तब से यह संघर्ष जारी है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में पीर ने बच्ची की रेप के बाद की हत्या, हैवानियत का वीडियो वायरल

यूक्रेन ने कहा, जनरल स्टाफ ही इसका खुलासा कर सकते हैं 
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने इस आर्टिकल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि केवल जनरल स्टाफ ही ऐसे आंकड़ों का खुलासा कर सकता है. उन्होंने शुक्रवार को पत्रकार यूलिया लैटिनिना के यूट्यूब चैनल पर लाइव कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमने यह मॉडल अपनाया है कि सिर्फ जनरल स्टाफ ही युद्ध से जुड़े घायलों या मृतकों के आंकड़ों की जानकारी रखेंगे. अभी हम आधिकारिक तौर पर इन आंकड़ों को आम लोगों के बीच पेश नहीं कर रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement