Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: पुतिन ने बनाया बड़ा प्लान? दे दिया यह आदेश

रूस के राष्ट्रपति यूक्रेन और पश्चिमी देशों से आर-पार का मुकाबला करने के मूड में लग रहे हैं. पुतिन ने 3 लाख रिजर्व फौज की तैनाती का आदेश दिया है.

Russia-Ukraine War: पुतिन ने बनाया बड़ा प्लान? दे दिया यह आदेश

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले 7 महीनों से यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है. व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों पर हमला बोलते हुए कहा कि पश्चिम का उद्देश्य रूस को कमजोर करना, विभाजित करना और अंततः नष्ट करना है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच रूस में 3 लाख रिजर्व फौज को तैनात करने का आदेश दिया है.

बुधवार को देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी मातृभूमि, इसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए, मुक्त क्षेत्रों (liberated territories) में हमारे लोगों और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, मैं रक्षा मंत्रालय और जनरल स्टाफ के प्रस्ताव का समर्थन करना आवश्यक समझता हूं ताकि आशिंक तौर फर फौज को जुटाया जा सके.

पढ़ें- पुतिन के इशारे पर दोनेत्स्क और लुहांस्क समेत इन इलाकों में होगा जनमत संग्रह

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने आगे कहा कि रिजर्व फोर्स की तैनाती के लिए आज से प्रयास शुरू हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम केवल आंशिक तौर पर फोर्स को तैनात करने की बात कर रहे हैं. इसमें सिर्फ वो नागरिक शामिल हैं जो रिजर्व में हैं, जिन्होंने सशस्त्र बलों में सेवा की है, जिनके पास कुछ सैन्य विशिष्टताओं और प्रासंगिक अनुभव हैं, वे ही भर्ती के अधीन होंगे.

पढ़ें- यूक्रेन से जंग क्यों हार रहा है रूस, कौन सी वजहें हैं जिम्मेदार, दुनिया पर क्या पड़ा युद्ध का असर?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यह संबोधन इसलिए विशेष माना जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही घोषणा की गई थी कि मास्को अपने कब्जे वाले पूर्वी और दक्षिणी यू्क्रेन के हिस्से को रूस में मिलाने के लिए जनमत संग्रह कराने की योजना बना रहा है. पुतिन ने पश्चिमी देशों पर "परमाणु ब्लैकमेलिंग" करने का आरोप लगाया, साथ ही "रूस के खिलाफ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना संबंधी नाटो देशों के शीर्ष प्रतिनिधियों के बयानों" का भी जिक्र किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement