Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Russia Wagner Rebel: वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने लड़ाकों को मास्को में घुसने से रोका, पुतिन बोले- भुगतनी पड़ेगी सजा

Russia Wagner Group Mutiny LIVE Update: रूस के व्लादिमीर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वैगनर ग्रुप ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा है. हम हर हाल में देश की रक्षा करेंगे.

Russia Wagner Rebel: वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने लड़ाकों को मास्को में घुसने से रोका, पुतिन बोले- भुगतनी पड़ेगी सजा

russian war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप (Russia Wagner Group Rebel) ने शनिवार को विद्रोह कर दिया है. वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवेगनी प्रिगोझिन ने ऐलान किया कि उसकी सेना रूस के सैन्य नेतृत्व को उखाड़कर ही दम लेंगे. हम मॉस्को की तरफ बढ़ रहे हैं और अंत तक जाएंगे. उन्होंने कहा कि जल्द ही रूस को नया राष्ट्रपति मिलेगा. येवेगनी ने एक ऑडियो संदेश में कहा कि  वैगनर आर्मी ने रोस्तोव ऑन डोन शहर में रूस की सेना के दक्षिणी मुख्यालय पर नियंत्रण कर लिया गया है. जल्द ही मॉस्को पर कब्जा कर लिया जाएगा. इस बीच हमारी सेना को जो भी रोकने की कोशिश करेगा उसे नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा. 

Wagner Mutiny:  वैगनर आर्मी का यूटर्न
येवगेनी प्रिगोझिन ने वैगनर आर्मी को मास्को की तरफ बढ़ने से रोक दिया है. वैगनर चीफ ने कहा कि खूनखराबे से बचने के लिए उन्होंने अपने सैनिकों को वापस लौटने का आदेश दिया है. यूक्रेन के अंग्रेजी न्यूज पेपर The Kyiv Independent ने येवगेनी प्रिगोझिन के हवाले से बताया कि वो रूस की राजधानी मास्को की तरफ मार्च नहीं करने को लेकर सहमत हो गए हैं. येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक ऑडियो संदेश में कहा है कि रूसी राजधानी की ओर बढ़ रहे लड़ाकों को रास्ते में ही रोकने पर वो सहमत हो गए हैं. रोसिया 24 न्यूज चैनल के मुताबिक, बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्सेंडर लुकाशेंको ने येवगेनी प्रिगोझिन के साथ बात की थी और वैगनर आर्मी को मास्कों में नहीं घुसने के लिए कहा था. 

Wagner Mutiny: रूस के हालात पर ब्रिटेन में आपातकाल बैठक
मौजूदा रूस के हालात पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के घटनाक्रम पर कोबरा के नाम से जानी जाने वाली ब्रिटिश सरकार की आपातकालीन समिति चर्चा करने के लिए बैठक कर रही है.

Wagner Mutiny:  वोरोनिश शहर पर कब्जा
वैगनर आर्मी के लड़ाकू टैंक और बख्तरबंद वाहनों के साथ लगातार मॉस्को की तरफ बढ़ रहे हैं. उन्होंने वोरोनिश शहर पर भी कब्जा कर लिया है. यहां एक विशाल तेल डिपो में आग की लपटें उठती देखा गया. हेलीकीप्टर से लिए गए वीडियो में सैनिकों के बड़े काफिले को वोरोनिश से उत्तर की ओर बढ़ते देखा गया है.

Wagner Mutiny: राष्ट्रपति पुतिन के इर्द-गिर्द रहें सैनिक
वैगनर ग्रुप के विद्रोह के बाद रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि अगले 48 घंटे हमारे लिए अहम हैं. उन्होंने सैनिकों से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इर्द गिर्द रहने को कहा है.मेदवेदेव ने टेलीग्राम पर कहा, 'सबसे महत्वपूर्ण बात बाहरी और आतंरिक दुश्मन को हराना है जो हमारी मातृभूमि को तोड़ने के लिए भूखा है.'

Wagner Mutiny: पुतिन ने  बेलारूस के राष्ट्रपति से की बात
व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से बात की और रूस की स्थिति के बारे में जानकारी दी.अलेक्जेंडर  ने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर ये जानकारी दी गई है. यूक्रेन युद्ध में बेलारूस रूस का साथ खड़ा रहा है.

Wagner Mutiny: रूसी वायुसेना का वैगनर लड़ाकों पर हमला
रूसी वायु सेना ने कथित तौर पर मॉस्को की ओर स्ट्रैटजिक एम4 राजमार्ग से गुजर रही वैगनर सेना के लड़ाकों पर बमबारी की है.

ये भी पढ़ें- रूसी सेना के तीन हेलीकॉप्टर और एक जहाज ढेर, विद्रोहियों ने कब्जाया रोस्तोव शहर, पुतिन बोले 'धोखा दिया, पीठ में छुरा घोंपा'

Wagner Mutiny: पुतिन ने देश को किया संबोधित
वहीं वैगनर ग्रुप के प्रमुख के बगावत का ऐलान करने बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित किया. पुतिन ने कहा कि वैगनर ग्रुप के चीफ येवेगनी प्रिगोझिन ने हमारी पीठ पर छुरा घोंपा है. रूस की जनता को धोखा दिया है. भाई को भाई से लड़वाने की कोशिश हो रही है. हालाांकि, पुतिन ने देश को संबोधित करते समय प्रिगोझिन का नाम नहीं लिया. पुतिन के चेहरे पर इस पूरे घटनाक्रम को लेकर चिंता भी दिखाई दी. उन्होंने रूसी सेना में भी बगावत की संभावना के बीच सभी से एकजुट बने रहने की भी अपील की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement