Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Britain में हिंदू मंदिरों पर हमले से भारत चिंतित, जयशंकर ने UN में ब्रिटिश मंत्री को चेताया

ब्रिटेन में विशेष समुदाय द्वारा भारतीय समुदाय के लोगों पर हमले को लेकर भारत ने अपना कड़ा विरोध जाहिर किया है.

Britain में हिंदू मंदिरों पर हमले से भारत चिंतित, जयशंकर ने UN में ब्रिटिश मंत्री को चेताया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन में हाल ही में हिंदू मंदिरों पर हमले की खबरें सामने आई थीं जिसके बाद भारत सरकार ने इस मुद्दे पर अपनी मुखर आपत्ति जाहिर की थी. अब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) से मुलाकात में भारतीय सुमदाय पर हुए हमले का मुद्दा उठाया है. उनकी यह मुलाकात अमेरिका दौरे पर हुई है. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच अन्य बड़े मुद्दों पर भी कूटनीतिक बातचीत हुई है. 

दरअसल, न्यूयॉर्क में ब्रिटेन के विदेश सचिव के साथ भारतीय विदेश मंत्री ने मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों पर हमलों पर चिंता जाहिर की है. इसके साथ ही जयशंकर ने ब्रिटेन में भारतीयों की सुरक्षा की बात भी उठाई है.भारतीय समुदाय के साथ हुई घटनाओं को लेकर देखें तो एस जयशंकर की सख्ती को सकारात्मक तौर पर देखा जा रहा है. 

उइगर मुस्लिमों को कट्टर देशभक्त बनाने में जुटा चीन, इस्लामिक नेताओं को दिए ये निर्देश

भारतीय समुदाय पर हमला रहा मुख्य मुद्दा

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ एस जयशंकर की मुलाकात में कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई है. इसमें अंतर्राष्ट्रीय और इंडोपेसिफिक मुद्दे शामिल थे लेकिन ब्रिटेन में हाल ही में भारतीय समुदाय पर हुए हमले का मुद्दा सबसे ज्यादा अहम माना गया है. इस मामले में  भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से यूके में रहने वाले भारतीय समुदाय की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की गई.]

UNSC में भारत को स्थायी सदस्यता दिलाना चाहता है अमेरिका

वहीं इस मुलाकात को लेकर भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से ट्वीट भी सामने आया है. इस मामले में भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, "इस मुलाकात में ब्रिटेन की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि सरकार ब्रिटेन में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाएगी और आगे इस तरह की घटनाएं ना हो इस बात का ख्याल रखा जाएगा."

ISI Agent Killed: नेपाल में आईएसआई एजेंट की हत्या, वायरल हुआ वीडियो

कूटनीतिक रिश्तों की मजबूती

वहीं अन्य मुद्दों की बात की जाए तो दोनों के बीच हुई बातचीत में दोनों देशों के सहयोग का साल 2030 का रोडमैप शामिल था. इसमें चर्चा की गई कि कैसे दोनों देश आगे संबंधों को और बेहतर दिशा में ले जा सकते हैं जिससे दोनों कूटनीतिक और सांस्कृतिक स्तर पर अधिक मजबूत हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement