Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 Summit में Ukraine War पर चर्चा के दौरान रूस का कीव पर हमला, लेकिन खेरसॉन इलाके में एक और शहर से पीछे हटा

G20 Summit में लड़ाई रोकने के प्रस्ताव का जवाब रूस ने यूक्रेनी राजधानी पर हमला बोलकर दे दिया. रूस ने सम्मेलन से विदेश मंत्री को भी वापस बुला लिया है.

G20 Summit में Ukraine War पर चर्चा के दौरान रूस का कीव पर हमला, लेकिन खेरसॉन इलाके में एक और शहर से पीछे ह�टा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के 8 महीने हो गए हैं और अब तो रूस परमाणु हमले (Nuclear Attack) की बात तक करने लगा है. ऐसे में इंडोनेशिया के बाली में शुरू हुए G20 देशों के शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में इस लड़ाई को रोकने का प्रस्ताव पेश किया गया. जब इस पर चर्चा चल रही थी, उसी दौरान रूसी सेनाओं ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर जोरदार हमला शुरू कर दिया. रूस ने कीव में जमकर मिसाइले बरसाईं, जिनकी चपेट में दो रिहाय़शी बहुमंजिला इमारतें आई हैं. इसके अलावा रूस ने लिविव और ख़ारकीएव में जबरदस्त हमला किया है. इसे G20 देशों को रूस का जवाब माना जा रहा है. इस रूसी हमले में लोगों के मारे जाने की भी खबर हैं. 

साथ ही रूस ने अपने विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को भी G20 शिखर सम्मेलन से बीच में ही वापस बुला लिया है. रूसी न्यूज एजेंसी तास के मुताबिक, लावरोव ने सम्मेलन बीच में ही छोड़ते समय कहा, पश्चिमी देशों ने G20 घोषणापत्र का 'राजनीतिकरण' कर दिया है. उन्होंने कहा कि घोषणापत्र के मसौदे में रूस पर युद्ध का पूरा दोष मढ़ने के प्रयास को उन्होंने खारिज कर दिया है.

उधर, कीव पर हमले में ताकत झोंकने के बाद रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन इलाके में एक और शहर से सेना हटाने की घोषणा कर दी. रूसी प्रॉक्सी अधिकारियों ने यह ऐलान किया. हालांकि इस शहर का नाम नहीं बताया गया है. इससे पहले रूस ने खेरसॉन शहर से भी सेना हटा ली थी, जहां उसके जवानों ने बेहद नृशंसता दिखाई थी. खेरसॉन पर यूक्रेनी सेना ने अपना नियंत्रण दोबारा बना लिया है.

कूटनीति से खत्म हो रूस-यूक्रेन का युद्ध, PM Modi के शांति प्रस्ताव को G20 के देशों ने दिखाई हरी झंडी

कीव में रिहायशी इमारतों पर गिरी मिसाइलें

अंतर्राष्ट्रीय जांच एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी के मेयर ने कहा कि मंगलवार को कीव में रूसी मिसाइल हमले के दौरान दो रिहायशी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. इस हमले को लेकर कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने प्रारंभिक जानकारी का हवाला देते हुए टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा कि मध्य कीव में मेडिक्स घटनास्थल पर थे और कई मिसाइलों को भी मार गिराया गया था.

पाकिस्तानी पीएम शाहबाज शरीफ तीसरी बार कोरोना पॉजिटिव, नवाज शरीफ से मिलने लंदन गए थे

गौरतलब है कि आज ही जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए शांति की अपील की थी और कहा है कि युद्ध किसी मसले का हल नहीं है. दोनों देशों को इस मुद्दे पर तुरंत सीजफायर करना चाहिए. खास बात यह है कि पीएम मोदी के इस शांति प्रस्ताव को सभी जी-20 देशों के प्रमुख ने सराहा है और इस प्रस्ताव को पास किया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement