Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Election: Donald Trump ने की PM Modi की तारीफ़, अगले हफ्ते हो सकती है मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर होंगे.इसी बीच, अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिल सकते हैं. ट्रंप इस समय चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं.

US Election: Donald Trump ने की PM Modi की तारीफ़, अगले हफ्ते हो सकती है मुलाकात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उनकी काफी तारीफ की है. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द उनकी भारत के प्रधानमंत्री और शानदार इंसान नरेंद्र मोदी के साथ एक अहम मुलाकात हो सकती है.  ट्रंप ने यह जानकारी मिशिगन के फ्लिंट में अपने चुनावी अभियान के दौरान कही. ट्रंप चुनाव प्रचार के दौरान भारत-अमेरिका व्यापार संबंध पर चर्चा कर रहे थे. 

इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections 2024) में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं. हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि पीएम मोदी के साथ उनकी बैठक कहां आयोजित होगी.

कई मामलों में अहम हो सकती है ये मुलाकात

ट्रंप के राष्ट्रपति रहते हुए भारत और अमेरिका के संबंधों में बड़ी प्रगति हुई थी और दोनों नेताओं का व्यक्तिगत संबंध भी गहरे थे. हाउडी मोदी और नमस्ते ट्रंप जैसे कार्यक्रम इन संबंधों का उदाहरण हैं. व्यापारिक विवादों के बावजूद, रक्षा और रणनीतिक सहयोग में एक बड़ा इजाफा देखने को मिला था. ट्रंप के पीएम मोदी के साथ मिलने का दावा कई मामलों में अहम है. इस मुलाकात से भारतीय मूल के वोटर्स को एक संदेश दिया जा सकता है.

आपको बता दें कि जुलाई महीने में डोनाल्ड ट्रंप पर हुए पेंसिलवेनिया में एक चुनावी सभा के दौरान एक जानलेवा हमला हुआ था, जिस पर पीएम मोदी ने भी अपनी चिंता जाहिर की थी. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से मैं अत्यधिक चिंतित हूं. इस घटना की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. लोकतंत्र और राजनीति में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

यह भी पढ़ें : Indo US Relation: भारत-अमेरिका की दोस्ती से रूस और चीन परेशान क्यों? US राजनयिक ने खोले राज

क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे पीएम मोदी 

दरअसल, बीते मंगलवार की शाम को ही भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा पीएम मोदी की अमेरिका दौरे की जानकारी दी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर होंगे . 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित चौथे क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस शिखर सम्मेलन में क्वॉड द्वारा पिछले एक साल में हासिल की गई उपलब्धियों की समीक्षा की जाएगी और भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास में सहयोग के लिए एक नया एजेंडा तय किया जाएगा. हालांकि, आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी में ट्रंप से मुलाकात को लेकर किसी तरह की सूचना नहीं दी गई है. विदेश मामलों के जानकार के अनुसार, इस तरह की मीटिंग ज्यादातर इन्फॉर्मल होती हैं.

कई अहम वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात संभव

पीएम नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन)  महासभा के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' में अपना भाषण  देंगे, जिसका मुख्य विषय  बेहतर भविष्य के लिए बहुपक्षीय समाधान  है. इस शिखर सम्मेलन में कई वैश्विक नेताओं के भाग लेने की संभावना है.  इसके अलवा, पीएम मोदी विभिन्न देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ताओं में भी हिस्सा लेंगे.  22 सितंबर को वे न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को भी  संबोधित करेंगे और प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement