Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Midterm Elections: भारतीय मूल की अरुणा मिलर और लेस्बियन मौरा हीले बनीं गवर्नर

US Midterm Election Results: अमेरिका के मध्यावधि चुनावों में भारतीय मूल की अरुणा मिलर और लेस्बियन मौरा हीले चुनाव जीतकर गवर्नर बन गई हैं.

US Midterm Elections: भारतीय मूल की अरुणा मिलर और लेस्बियन मौरा हीले बनीं गवर्नर

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में महिलाओं की धूम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका के मध्यावधि चुनाव (US Midterm Elections) में 36 राज्यों के गवर्नर के पद के लिए भी चुनाव हुए हैं. इन चुनावों में दो महिलाएं सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. भारतीय मूल की अरुणा मिलर (Aruna Miller) मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बन गई हैं वह इंडियन-अमेरिकन समुदाय की पहली महिला हैं जो अमेरिका में गवर्नर बनी हैं. दूसरी महिला मौरा हीले (Maura Healey) हैं जो मैसाचुसेट्स की गवर्नर चुनी गई हैं. मौरा हीले एक लेस्बियन हैं और उन्होंने अपने सेक्शुअल स्टेटस को हमेशा से सार्वजनिक रखा है. वह अमेरिका की ऐसी पहली गवर्नर बनी हैं जो कि एक लेस्बियन हैं.

अमेरिका के हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव की 435, सीनेट की 35 और कुल 36 राज्यों के गवर्नर के पदों पर चुनाव कराए गए. इन चुनावों में रिपब्लिक पार्टी और डेमोक्रैटिक पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखी गई. मैसाचुसेट्स में डेमोक्रैटिक पार्टी की उम्मीदवार मौरा हीले ने जीतकर अमेरिका के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया. पहले मैसाचुसेट्स राज्य रिपब्लिकन्स के कब्जे में थे लेकिन 51 साल की मौरा हीले ने यहां पासा पलट दिया और जिऑफ डील को हरा दिया.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में क्यों हो रहे हैं मध्यावधि चुनाव? जानिए नतीजों से कितना प्रभावित होगी बाइडन सरकार

सभी राज्यों में चुनाव में उतरे LGBTQ+ कम्युनिटी
मौरा हीले की जीत पर LGBTQ+ कम्युनिटी ने खुशी जताई है. मैसाचुसेट्स में आठ साल बाद डेमोक्रैट्स को जीत मिली है. अमेरिका में लंबे समय से अपने अधिकारों की जंग लड़ रहे LGBTQ+ कम्युनिटी ने अमेरिका के सभी राज्यों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. एक और रोचक तथ्य यह है कि LGBTQ+ कम्युनिटी के जितने उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं उनमें से लगभग 90 प्रतिशत उम्मीदवार डेमोक्रैटिक पार्टी के हैं.

भारतीय मूल की अरुणा मिलर भी बनीं गवर्नर
डेमोक्रैटिक पार्टी की अरुणा मिलर मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बन गई हैं. वह ऐसी पहली महिला हैं जो अमेरिका में इस पद पर चुनी गई हैं. अरुणा मिलर के साथ वेस मूरे मैरीलैंड की गवर्नर चुनी गई हैं. वेस मूरे मैरीलैंड की पहली अश्वेत गवर्नर बनी हैं. अरुणा मिलर, इंडियन अमेरिका इंपैक्ट की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रही हैं. यह संस्था अमेरिका की सरकार में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को प्रवेश कराने की ओर काम करती है.

यह भी पढ़ें- कनाडाई PM की चीन को चेतावनी, जस्टिन ट्रूडो बोले- हमारे लोकतंत्र से दूर रहो, ड्रैगन ने दिया ये जवाब

अरुणा मिलर, मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स की सदस्य रही हैं. जनवरी 2011 से लेकर जनवरी 2019 तक वह 15वें जिले की प्रतिनिधि रही हैं. इसके अलावा भी वह राजनीति में सक्रिय रही हैं. अरुणा मिलर का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ था और बाद में वह अपने पैरेंट्स के साथ अमेरिका चली गईं. उन्होंने मिसूरी यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग में बीएस किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement