trendingPhotosDetailhindi4013803

Russia Ukraine War: भारत सरकार की नई एडवाइजरी, 'रूसी में याद करें लें हम भारतीय हैं...'

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के मिशन में भारत सरकार जुटी हुई है. इस बीच आज विदेश मंत्रालय ने छात्रों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 03, 2022, 10:50 PM IST

यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए आज विदेश मंत्रालय की ओर से नई एडवाइजरी जारी की गई है. मंत्रालय ने खास तौर पर भारतीयों को निर्देश दिया है कि किसी भी तरह के अफवाहों से दूर रहें और न ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल ऐसे किसी काम के लिए करें. मंत्रालय ने अपने साथ हमेशा पानी, पैसा, टॉर्च जैसी जरूरी चीजें रखने की भी ताकीद की है. जानें नई एडवाइजरी में क्या कुछ कहा गया है.

1.जरूरी चीजों की किट हमेशा साथ रखें

जरूरी चीजों की किट हमेशा साथ रखें
1/5

एडवाइजरी में कहा गया है कि जरूरी सामान का एक छोटा किट हमेशा तैयार रखें और इसे साथ लेकर चलें. इमर्जेंसी किट में पासपोर्ट, आईडी कार्ड, जरूरी दवाई, अगर कोई खास दवाई लेते हैं तो वो भी, टॉर्च, माचिस, लाइटर, मोमबत्ती, कैश, एनर्जी बार, पावर बैंक, पानी, फर्स्ट एड किट, हेडगेयर, मफलर, ग्लव्ज, गरम जैकेट, गरम मोजे और आरामदायक जूते होने चाहिए. पानी और खाना शेयर करें. पूरा खाना एक बार में खाने के बजाए छोटे छोटे हिस्सों में खाएं. अगर खुली जगह है तो बर्फ को पिघलाकर पानी बना सकते हैं. 



2.हम भारतीय हैं... रूसी भाषा में याद कर लें 

हम भारतीय हैं... रूसी भाषा में याद कर लें 
2/5

भारतीयों को निर्देश दिया गया है कि कुछ वाक्य रूसी भाषा में भी याद करके रखें. ये वाक्य हैं हम भारतीय हैं, सैनिक नहीं हैं, हमें सुरक्षित जाने दिया जाए. साथ ही कहा गया है कि हमेशा अपने साथ सफेद कपड़ा रखें. जरूरत पड़ने पर मदद के लिए उसे लहराया जा सके. इसके अलावा फोन से सभी गैर-जरूरी ऐप्स डिलीट कर लें ताकि बैटरी बची रहे. 
 



3.सोशल मीडिया, अफवाहों से बचने की सलाह

सोशल मीडिया, अफवाहों से बचने की सलाह
3/5

एडवाइजरी में खास तौर पर कहा गया है कि सोशल मीडिया पर गैर-जरूरी बयान देने, वीडियो शेयर करने या बनाने से बचें. किसी भी तरह की अफवाह पर यकीन न करें. कंट्रोल रूम से संपर्क करें और कंट्रोल रूम का नंबर इमर्जेंसी नंबर के तौर पर सेव कर लें. स्थानीय प्रोटेस्ट वगैरह से दूर रहें. अगर पुलिस पोस्ट या सेना का काफिला रोके तो विनम्रता से परिचय दें और पूरी जानकारी दें, पूछताछ में सहयोग करें. 



4.वॉट्सऐप ग्रुप बनाएं, ग्रुप में रहें 

वॉट्सऐप ग्रुप बनाएं, ग्रुप में रहें 
4/5

एडवाइजरी में कहा गया है कि छोटे-छोटे वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर उससे जुड़ें. एक कोऑर्डिनेटर और एक डिप्टी कोआर्डिनेटर बनाएं. हर जरूरी जानकारी वहां साझा करें. अकेले कहीं आने-जाने से बचें और हमेशा अपने ग्रुप में ही रहें. आपातकालीन परिस्थिति, बीमारी जैसे हालात में कंट्रोल रूम में संपर्क करें. जानकारी की पुष्टि के लिए भी दूतावास और कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें. 



5.क्या नहीं करना है, वह भी जान लें

क्या नहीं करना है, वह भी जान लें
5/5

-बंद जगह पर आग न जलाएं, अल्कोहल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें.
-गीले मोजे न पहनें, जब भी मुमकिन हो जूते खोलकर मोजे को सुखाएं. 
-कांच की खिड़कियों से दूर रहें. 
-चेक पोस्ट पर अचानक अपनी पॉकेट से डॉक्यूमेंट या कुछ और निकालने की कोशिश न करें
-खतरे, संघर्ष क्षेत्र से दूर रहें. किसी भी फटे बम, हथगोले या हथियारों को न छुएं न इस्तेमाल करें. संदिग्ध चीज़ दिखने पर कंट्रोल रूम को सूचित करें. 
 



LIVE COVERAGE