trendingPhotosDetailhindi4022111

दुनिया में सिर्फ इनके आगे झुकता है Kim Jong Un का सिर, मां या पत्नी नहीं तो कौन हैं वो ?

किम जोंग एक ऐसे तानाशाह हैं जिनसे जुड़े किस्से दुनियाभर में मशहूर हैं. कहा जाता है कि वह किसी के आगे नहीं झुकते.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 27, 2022, 11:31 AM IST

ऐसे किम जोंग का सिर किसके आगे झुकता है ? आपने कभी सोचा ? अगर नहीं तो आप हम आपको इसके बारे में जानकारी दे देते हैं कि आखिर वो कौन हैं जिनके सम्मान में किम का सिर झुकता है.

1.सैनिकों के स्मारक पर झुके किम जोंग उन

सैनिकों के स्मारक पर झुके किम जोंग उन
1/5

उत्तर कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un उन किसी के सामने नहीं झुकते हैं लेकिन अपनी सेना की स्थापना की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर वह सैनिकों के स्मारक पर सिर झुकाए नजर आए. किम जोंग उन ने राष्ट्रीय सैनिक स्मारक पर सिर झुकाकर फूल चढ़ाये.
 



2.आजादी की लड़ाई में मारे गए थे सैनिक

आजादी की लड़ाई में मारे गए थे सैनिक
2/5

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के बाहर ताएसोंग-ग्योक में माउंट ताएसोंग के ऊपर बने राष्ट्रीय सैनिक स्मारक को उत्तर कोरिया के उन सैनिकों की याद में बनाया गया है, जो जापानी शासन के खिलाफ आजादी की लड़ाई में मारे गए थे.
 



3.90 साल पहले हुई थी सेना की स्थापना

90 साल पहले हुई थी सेना की स्थापना
3/5

नॉर्थ कोरिया में सरकार  का दावा है कि किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग ने साल 1932 में जापानी सेना से लड़ने के लिए उत्तर कोरिया की गुरिल्ला सेना का गठन किया था. उत्तर कोरिया ने 25 अप्रैल को अपनी सेना का 90वां स्थापना दिवस मनाया.



4.दुश्मनों को किम जोंग उन का संदेश

दुश्मनों को किम जोंग उन का संदेश
4/5

Kim Jong Un ने सैन्य परेड के दौरान दिए भाषण में देश की परमाणु क्षमता को 'अधिकतम गति' से बढ़ाने का संकल्प किया और किसी देश द्वारा उकसाने पर उसके खिलाफ इसके इस्तेमाल की धमकी भी दी. 
 



5.किम के पिता-दादा ने भी किया शासन

किम के पिता-दादा ने भी किया शासन
5/5

Kim Jong Un के दादा किम इल सुंग ने 1948 में उत्तर कोरिया के गठन से लेकर 1994 तक देश पर राज किया. इसके बाद किम के पिता ने देश पर शासन किया. 2011 में अपने पिता की मौत के बाद किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया की सत्ता पर कब्जा किया.



LIVE COVERAGE