trendingPhotosDetailhindi4014094

Russia-Ukraine War: आज है युद्ध का 10वां दिन, US ने जताई अभी और भीषण बर्बादी की आशंका

अमेरिका ने आशंका जताई है कि जब तक रूस यूक्रेन पर तब तक बमबारी करेगा जब तक सभी शहर आत्म समर्पण नहीं करेंगे.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 05, 2022, 09:44 AM IST

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukriane War) का आज दसवां दिन है. रूस के हमले यूक्रेन पर लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसमें सबसे बुरी स्थिति खारकीव और राजधानी कीव जैसे शहरों में है जहां लगातार बमबारी की जा रही है. वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का दावा है कि वो यूक्रेनी नागरिकों को निशाना नहीं बना रहे हैं. यूक्रेन उनके दावों को खारिज कर रहा है. इन सबके बीच आम जनता के लिए लगातार मुश्किलें बढ़ रही हैं. 

1.रूस ने दागी 500 से ज्यादा मिसाइल

रूस ने दागी 500 से ज्यादा मिसाइल
1/5

वहीं अमेरिका ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन के साथ जंग के पहले हफ्ते में 500 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं और अभी हमले और भयावह हो सकते हैं. इसके अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति आवास पर एक रॉकेट का टुकड़ा गिरा हुआ मिला है जिसे वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की पर किया गया हमला बताया जा रहा है. 
 



2.फेसबुक ट्विटर पर बैन

फेसबुक ट्विटर पर बैन
2/5

रूसी सरकार ने अब अमेरिकी बिग टेक कंपनियों को निशाना बनाते हुए फेसबुक और ट्विटर (Facebook Twitter Ban) पर बैन लगा दिया है. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रूसी कंपनियों के साथ भेदभावपू्र्ण रवैया अपनाने का आरोप है. वहीं फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रूस ने अपने निर्णय से लोगों को विश्वसनीय जानकारी से वंचित कर दिया है. इसके अलावा NEXTA ने बताया है रूस ने You Tube को भी बैन कर दिया है. 
 



3.खारकीव में लगातार जारी हैं हमले

खारकीव में लगातार जारी हैं हमले
3/5

यूक्रेन के खारकीव में रूसी सेना लगातार बमबारी कर रही है जिसके चलते यहां दहशत का माहौल है. ऐसे में अब यूक्रेन सरकार ने अपने नागरिकों को अपना घर छोड़ बाहर जाने की सलाह दी है. खबरें हैं कि खारकीव में लगातार रूसी सेना यूक्रेनी सैन्य अड्डों को निशाना बना रही हैं.
 



4.जेलेन्स्की ने मांगी मदद

जेलेन्स्की ने मांगी मदद
4/5

यूक्रेनी नागरिकों को निशाना ना बनाने के रूस के दावों को यूक्रेन ने खारिज किया है. यूक्रेन का दावा है कि खारकीव में जिंदा बम मिले हैं जो कि नागरिकों के लिए ही बड़ा खतरा हैं. इसके अलावा यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेन्सकी ने यूरोपीय लोगों से यूक्रेन की लड़ाई में चुप ना रहने का आह्वान किया है. 
 



5.NATO पर भड़के जेलेन्स्की

NATO पर भड़के जेलेन्स्की
5/5

वहीं अमेरिका और नाटो के आश्‍वासन के बल पर सुपरपावर रूस से जंग लड़ रहे यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की को नाटो से कोई मदद नहीं मिल रही है. नाटो ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन में 'नो फ्लाई जोन' को लागू नहीं कराएगा.  नाटो के इस फैसले पर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की भड़क गए हैं. यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने नाटो के फैसले की आलोचना की है और कहा कि इससे अब रूस को यूक्रेन के शहरों और गांवों पर बम बरसाने के लिए हरी झंडी मिल गई है. उन्‍होंने यह भी कहा कि मैं कीव में हूं और यूक्रेन छोड़कर नहीं जा रहा हूं.



LIVE COVERAGE