trendingPhotosDetailhindi4029663

India-Bangaldesh के बीच दो साल बाद फिर शुरू हुई ट्रेन, देखें PHOTOS

भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा लगभग दो साल के गैप के बाद फिर से शुरू हो गई है. रविवार को दो पैसेंजर ट्रेन शुरू हो गई हैं.

कोरोना महामारी आने की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित रेल सेवा हुई थी. इसी के चलते भारत और बांग्लादेश के बीच रेल सेवा भी रोक दी गई थी. अब लगभग दो साल के बाद भारत-बांग्लादेश के बीच रेल सेवा फिर से शुरू हो गई है. अब दोनों देशों के यात्री रेलगाड़ी की मदद से एक देश से दूसरे देश में आसानी से आ जा सकेंगे.

1.दो पैसेंजर ट्रेनें हुईं शुरू

दो पैसेंजर ट्रेनें हुईं शुरू
1/5

भारत और बांग्लादेश के बीच अब बंधन एक्सप्रेस और मैत्री एक्सप्रेस शुरू की गई है. बंधन एक्सप्रेस कोलकाता से होकर खुलना तक जाएगी और मैत्री एक्सप्रेस कोलकाता से होकर ढाका तक जाएगी.



2.शुरू में बहुत कम हैं यात्री

शुरू में बहुत कम हैं यात्री
2/5

ईस्टर्न रेलवे सियालदह के पीआरओ और असिस्टैंट कमर्शियल मैनेजर एचएल गंगोपाध्याय ने बताया, 'बांग्लादेश से ज्यादातर लोग पर्यटन, स्वास्थ्य सुविधाओं और खरीदारी के मकसद से आते हैं. पहले दिन बंधन एक्सप्रेस में सिर्फ़ 19 यात्री और मैत्री एक्सप्रेस में 100 यात्री थे.'



3.1 जून से शुरू होंगी और रेलगाड़ियां

1 जून से शुरू होंगी और रेलगाड़ियां
3/5

रेलवे की ओर से बताया गया है कि 1 जून से न्यू जलपाई गुड़ी और ढाका के बीच मिताली एक्सप्रेस शुरू की जाएगी, ताकि भारत-बांग्लादेश के बीच कनेक्टिविटी बेहतर की जा सके. तैयारियों के लिए अधिकारी और रेलवे प्रशासन लगातार जुटा हुआ है. इस यात्रा में लगभग 9 घंटे का सफर लगता है.



4.कोरोना काल में बंद कर दी गई थी सेवा

कोरोना काल में बंद कर दी गई थी सेवा
4/5

साल 2020 में कोरोना की पहली लहर आने के बाद से दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गई थीं. प्रतिबंधों की वजह से भारतीय रेलवे ने इस सेवा को काफी देरी से शुरू किया है. पूरी कोशिश की जा रही है कि दोनों देशों के बीच संक्रमण न फैलने पाए.



5.सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद
5/5

भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली इन ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. दो अलग देशों के बीच आने-जाने वाले लोगों की पूरी सुरक्षा जांच की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE