Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Metaverse में 16 साल की लड़की से गैंगरेप, गेम खेल रही थी लड़की, सन्न हो गई पुलिस

मेटावर्स में लड़की VR हेडसेट का इस्तेमाल कर रही थी, तभी उसके वर्चुअल अवतार के साथ कुछ लोगों ने गैंगरेप किया. इस अलग तरह के मामले पर लोग हैरान हैं.

Latest News
Metaverse में 16 साल की लड़की से गैंगरेप, गेम खेल रही थी लड़की, सन्न हो गई पुलिस

Metaverse VR game.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हैवान सिर्फ असली दुनिया में ही नहीं होते बल्कि वर्चुअल वर्ल्ड में भी होते हैं. मेटावर्स पर एक लड़की के साथ वर्चु्अल गैंगरेप का मामला सामने आया है. लड़की अपने वर्चुअल अवतार में मेटावर्स पर गेम खेल रही थी, तभी उसके वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट के साथ गैंगरेप किया है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक 16 वर्षीय लड़की एक इमर्सिव गेम में वर्चुअल रियलिटी (VR) हेडसेट का इस्तेमाल कर रही थी, तभी उसके वर्चुअल अवतार के साथ कई पुरुषों के एक ग्रुप ने गैंगरेप कर दिया.

ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि पीड़ित को शारीरिक नुकसान भले ही नहीं हुआ है लेकिन भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों पर गौर किया जा रहा है. पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है.

यूके के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा है कि ऐसे मामलों की जांच होने की चाहिए. अधिकारी लड़की पर हुए मनोवैज्ञानिक प्रभावों को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं, इसलिए वे मामले की जांच चाह रहे हैं. उन्होंने कहा है कि ऐसे मामलों की छानबीन होनी चाहिए, जिससे इसका दोहराव न हो.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में 5 रुपये मांगने पर जानलेवा हमला, SUV से कुचलने की कोशिश, बाल-बाल बची जान

वर्चुअल रिएलिटी को सच मान पाना मुश्किल

एलबीसी के 'निक फेरारी एट ब्रेकफास्ट' प्रोग्राम में जेम्म क्लेवरली ने कहा, 'मुझे पता है कि यह वर्चुअल रिएलिटी है, जिसे वास्तविक मान पाना मुश्किल है. लोग वर्चुअल वर्ल्ड में बुरी तरह से डूबे हैं. हम बच्ची के बारे में बात कर रहे हैं, जिसने वर्चु्अल गैंग रेप झेला है. इसका मनोवैज्ञानिक प्रभाव बहुत गहरा होगा. हमें इसे खारिज करने से पहले सावधान होना होगा.'

ऑनलाइन अपराधों से कैसे निपटें
नेशनल पुलिस चीफ काउंसिल इयान क्रिचली ने मेटावर्स के बारे में कहा है कि वर्चुअल वर्ल्ड में ऐसे हालात पैदा हो सकते हैं. ऑनलाइन अपराधों से निपटने के लिए स्मार्ट पुलिसिंग से निपटने पर जोर दिया. उन्होंने तकनीकी कंपनियों से सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की अपील की है.

इसे भी पढ़ें- CBI नहीं SEBI करेगी हिंडनबर्ग केस की जांच, गौतम अडानी को 'सुप्रीम' राहत

कैसे वर्चु्अल हुआ है गैंगरेप
यह गेम एक होराइजन वर्ल्ड्स मेटा प्रोडक्ट है. विचाराधीन गेम, होराइजन वर्ल्ड्स, मेटा प्रोडक्ट है. इस मंच पर कई यौन उत्पीड़न के मामले सामने आए हैं. यूके में अभी तक कोई कानूनी एक्शन नहीं लिया गया है. इसी तरह के एक केस में साल 2022 में एक 43 साल की महिला ने आरोप लगाया है कि मेटा के होराइजन वेन्यूज़ पर उसका ओरल यौन उत्पीड़न किया गया है. उसने कहा कि वर्चु्अल वर्ल्ड में एंट्री लेने के महज 60 सेकेंड के भीतर कई लोगों ने उसके साथ गैंगरेप किया और तस्वीरें क्लिक कराई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement