Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अफगानिस्तान में भूकंप की विनाशलीला, 2,000 लोगों की मौत, हजारों घायल, कई गांव तबाह

अफगानिस्तान में विनाशकारी भूकंप आया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 2,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

अफगानिस्तान में भूकंप की विनाशलीला, 2,000 लोगों की मौत, हजारों घायल, कई गांव तबाह

अफगानिस्तान में आया है विनाशकारी भूकंप.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,000 तक पहुंच गई है. तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि हजारों लोग मलबे में भी दबे हो सकते हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से चलाया जा रहा है. स्थानीय अधिकारी मलबे को खाली करा रहे हैं. मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है. आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जन ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के चार गांवों पर पड़ा है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए. 12 से ज्यादा गांव पूरी तरह से तबाह हो गए हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया कि हेरात में जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि 6.3 तीव्रता के झटके आए. भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका महसूस किया गया. सर्वेक्षण की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया एक नक्शा इस क्षेत्र में सात भूकंपों का संकेत देता है. 

इसे भी पढ़ें- इजराइल और हमास में जंग, अब तक क्या कुछ हुआ? 5 पॉइंट्स में समझें

एक के बाद आए 5 झटके
हेरात शहर के निवासी अब्दुल समदी ने कहा, दोपहर के समय शहर में कम से कम पांच शक्तिशाली भूकंप आए. समदी ने कहा, 'लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं. घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं. आगे और झटके आने की आशंका है. समदी ने कहा, 'मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे. मुझे भूकंप महसूस हुआ.'

हेरात शहर में निकली भीषण लोग
अब्दुल समदी ने कहा कि उनका परिवार शोर मचाने लगा और बाहर निकल गया और वापस अंदर जाने से डर रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसने हताहतों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए जेंदा जान इलाके में 12 एम्बुलेंस भेजीं. टेलीफोन लाइन ठप हो जाने के कारण प्रभावित क्षेत्रों से सटीक विवरण प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है. सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग अपने घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें- Israel Terror Attack: हमास को सबक सिखाने एकजुट इजरायल, पूर्व पीएम भी सेना की वर्दी पहन उतरे जंग में  

बदगीस में भी महसूस किए गए झटके
हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया. तालिबान द्वारा नियुक्त आर्थिक मामलों के उप प्रधानमंत्री अब्दुल गनी बरादर ने हेरात और बदगीस में भूकंप में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए. यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए. (इनपुट: एपी)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement