Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन और हांगकांग में Covid की चौथी लहर, क्या नया वेरिएंट भारत के लिए भी बन सकता है खतरा?

Coronavirus Cases in China: चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं जिसके बाद कम से कम 10 शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. 

चीन और हांगकांग में Covid की चौथी लहर, क्या नया वेरिएंट भारत के लिए भी बन सकता है खतरा?

Corona China (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीन (China) और हांगकांग (Hong Kong) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले तीन दिनों में ही कोरोना के केस दोगुना हो गए हैं. करीब दो साल बाद चीन में इतने मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में चीन में कोरोना के 5,280 नए मामले सामने आए हैं. वहीं रविवार को संक्रमण के 3,507 और उससे एक दिन पहले कोरोना के 1,337 नए केस एक दिन में सामने आए थे. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र जिलिन (Jilin) प्रांत है. कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के कारण कम से कम 10 शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है, जिसमें शेनजेन (Shenzhen) भी शामिल है.  

नए वेरिएंट ने बढ़ाई परेशानी
चीन में कोरोना वायरस के मामले स्टील्थ ओमिक्रोन वैरिएंट (Stealth Omicron Variant) के कारण तेजी से बढ़ रहे हैं. पूर्वोत्तर चीन के जिलिन प्रांत में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 2,601 नए मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः ZEE एंटरटेनमेंट और सोनी का मर्जर जल्द, Zee और WION के डिजिटल यूजर्स के लिए बड़ी तैयारीः डॉ सुभाष चंद्रा

कई शहरों में लगा लॉकडाउन
गौरतलब है कि कोविड-19 के मामलों में होती तेजी से बढ़ोतरी के मद्देनजर चीन के कई प्रांतों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. चीन के जिलिन, शेनजेन और डोंगुआन (Dongguan) में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इन इलाकों में चीन के करीब 5 करोड़ लोग रहते हैं जो लॉकडाउन की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.
 
भारत में चौथी लहर की आशंका
चीन के बाद भारत में कोरोना की चौथी लहर को लेकर चेतावनी जारी की गई है. महाराष्ट्र की कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों ने आशंका जताई है कि गर्मी में जब ह्यूमिडिटी बढ़ेगी, तब वायरस भी फिर से फैलेगा. बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल यानी शारीरिक दूरी और मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. इससे पहले आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी के जरिए आशंका जताई थी कि जून में चौथी लहर आ सकती है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement