Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां बस में नहीं लेनी पड़ती टिकट, Plastic की बोतल देकर कर सकते हैं फ्री यात्रा

यह पहल पर्यावरण एजेंसी-अबु धाबी (EAD), अबु धाबी वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर 'तदवीर' और 'डीग्रेड' के सहयोग से शुरू की गई है.

यहां बस में नहीं लेनी पड़ती टिकट, Plastic की बोतल देकर कर सकते हैं फ्री यात्रा

Give plastic bottle and travel free in bus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्लास्टिक दुनियाभर के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है. हर जगह इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जाते हैं. कहीं प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है तो वहीं कहीं इसके इस्तेमाल को कम करने के लिए पैपर और कपड़े के बैग व पैकेजिंग के इस्तेमाल पर जोर दिया जाता है. इस बीच अबु धाबी ने एक अनोखी तरकीब निकाली है. खलीज टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक UAE की राजधानी अबु धाबी (Abu Dhabi) में नगर पालिकाओं और परिवहन विभाग के एकीकृत परिवहन केंद्र (ITC) ने सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की है. इसके तहत प्लास्टिक की खाली बोतलों (Empty Plastic Bottles) देने पर आप फ्री में सफर कर पाएंगे.

इसके लिए यात्रियों को खाली प्लास्टिक की बोतलें जमा करनी होगी. हर खाली प्लास्टिक की बोतल में नंबर मिलेगा. इन नंबरों का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन की बसों (Public Transport Bus) में किराए के तौर पर किया जा सकेगा. इस पहल का नाम 'प्वाइंट्स फॉर प्लास्टिक: द बस टेरिफ' रखा गया है. पहल के फर्स्ट फेज में अबू धाबी के मुख्य बस स्टेशन में एक प्लास्टिक जमा मशीन लगाई जाएगी. इसमें यात्री प्लास्टिक की खाली बोतलें जमा कर सकेंगे. छोटी बोतल (600 मिली या उससे कम) को 1 पॉइंट मिलेगा. बड़ी प्लास्टिक बोतल या 600 मिली से ज्यादा की बोतलों को 2 पॉइंट मिलेंगे. 10 पॉइंट 1 दिरहम के बराबर माना जाएगा.

EAD ने शुरू की योजना

यह पहल पर्यावरण एजेंसी-अबु धाबी (EAD), अबु धाबी वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर 'तदवीर' और 'डीग्रेड' के सहयोग से शुरू की गई है. EAD सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि प्रमुख जगहों पर एक एकीकृत बोतल वापसी योजना शुरू की जा सके. 

 

 गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

ये भी पढ़ें:

1- 2.7 लाख रुपए किलो बिकता है यह आम, कहलाता है Egg Of Sun, भारत के इस राज्य हैं इसके पेड़

2- Female Mosquitoes को मारने के लिए छोड़े जाएंगे लैब में तैयार मच्छर, यूं करेंगे खात्मा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement