Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वैदिक मंत्रोच्चार से गूंजी अमेरिकी संसद, हिंदू धर्म की हुई बात, जानिए क्या है पूरा मामला

Capitol Hill Viral Video: अमेरिकी संसद के अंदर पहला हिंदू-अमेरिकी सम्मेलन आयोजित किया गया है, जिसमें एक सांसद ने कहा कि अमेरिका का राष्ट्रपति चुनने की ताकत वहां रहने वाले भारतीयों के पास है.

वैदिक मंत्रोच्चार से गूंजी अमेरिकी संसद, हिंदू धर्म क��ी हुई बात, जानिए क्या है पूरा मामला

Hindu American Summit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: US News- दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की संसद में पहली बार हिंदू वैदिक मंत्रों की गूंज सुनाई दी है. अमेरिकी संसद कैपिटल हिल (Capitol Hill) के अंदर पहला हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन बुधवार को आयोजित किया गया, जिसमें बहुत सारे सांसदों के साथ ही राजनीतिक सलाहकार समूहों के सदस्यों ने भी शिरकत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से 7 दिन पहले 14 जून को अमेरिकन्स फॉर हिंदुज व 20 अन्य संगठनों की तरफ से आयोजित सम्मेलन की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार और प्रार्थना से की गई. मंत्रोच्चार का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है, जो बेहद वायरल हो गया है. सम्मेलन के दौरान एक अमेरिकी सांसद रिक मैकोर्मिक ने कहा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुनने की ताकत यहां रहने वाले हिंदुओं के पास है. कई अन्य अमेरिकी नेताओं ने भी भारत से जुड़ी अपनी यादों को साझा किया. आयोजन का मकसद अमेरिका निवासी हिंदुओं के वहां की तरक्की में योगदान के बावजूद राजनीतिक भागीदारी में पिछड़ेपन की तरफ सबका ध्यान आकर्षित करना था.

'अमेरिका में हिंदुओं से भेदभाव की तरफ ध्यान दिलाना है मकसद'

सम्मेलन का आयोजन कर रहे अमेरिकन4हिंदुज (Americans4Hindu) संगठन के चेयरपर्सन डॉ. रोमेश जापरा (Dr Romesh Japra) ने कहा कि अमेरिका में हिंदुओं से भेदभाव होता है. हमने अमेरिका में हर क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है. फिर भी राजनीतिक भागीदारी में हम पिछड़े हुए हैं. इस सम्मेलन के जरिये हम सभी संस्थाओं को एकसाथ लाना चाहते हैं. इसे हम राजनीतिक जुड़ाव के लिए आयोजित कर रहे हैं. हमारे हिंदू मूल्य पूरी तरह से अमेरिकी संवैधानिक मूल्यों के अनुरूप हैं. हम भगवद गीता (Bhagwad Gita) की बातों को मानते हैं. जापरा इस आयोजन के चीफ ऑर्गनाइजर भी हैं.

'सही नेताओं से मिलेंगे भारतीय तो जान लेंगे अपनी ताकत'

विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के सांसद रिक मैकोर्मिक (Republican Congressman Rich McCormick) ने जब अमेरिकी हिंदुओं के पास अगला राष्ट्रपति चुनने की ताकत की बात कही तो पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा. जॉर्जिया के 6th डिस्ट्रिक्ट के प्रतिनिधि मैकोर्मिक ने कहा, मैं यह बात महज कह नहीं रहा हूं. एक बार आपका तालमेल सही नेताओं से हो जाएगा तो मुझे लगता कि कि आप लोगों में वह क्षमता है, जिसका अंदाजा आपको तब होगा. आप अमेरिका के कानून लिखेंगे और हमारे देश को कई दशकों तक तरक्की के रास्ते पर रखेंगे. मैकोर्मिक ने अगस्त में एक बहुदलीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल को भारत लेकर जाने की भी घोषणा की.

एक अन्य अमेरिकी सांसद मिशेल स्टील ने भी हिंदू समुदाय को अपना समर्थन दिया. उन्होंने इसके लिए कोरियाई और भारतीय अमेरिकियों के अनुभवों की समानता को साझा किया. 45वीं कैलिफोर्निया डिस्ट्रिक्ट की प्रतिनिधि स्टील अमेरिकी संसद में हाउस वेज एंड मीन्स एंड चाइना सबकमेटी की मेंबर भी हैं.

भारतीय मूल के सांसद ने मराठी में दिया भाषण

पहली बार अमेरिकी सांसद बने भारतीय मूल की श्री थानेदार ने अपने भाषण की शुरुआत मराठी में की. उन्होंने भारतीय अमेरिकी समुदाय के साथ खड़े रहने और उनकी आवाज बनने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया. उन्होंने अमेरिकी संसद के अंदर 'हिंदू कॉकस (Hindu Caucus)' के गठन का प्रयास करने की घोषणा की ताकि एकसमान सोच वाले सभी सांसदों को एक बैनर के नीचे लाया जा सके. सांसद शीला जैक्सन ली ने भी गुजरात के साबरमती आश्रम में जॉन लुइस के साथ अपने दौरे को याद किया और हिंदू अमेरिकी समुदाय का अथक सहयोगी बने रहने की बात कही. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement