Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Imran Khan को तोशाखाना केस में 3 साल की सजा, 5 साल चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे पूर्व पाकिस्तानी पीएम

Imran Khan Toshakhana Case Latest News- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट ने सजा सुनाने के साथ ही उनके ऊपर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. वे 5 साल चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे.

Imran Khan को तोशाखाना केस में 3 साल की सजा, 5 साल चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे पूर्व पाकिस्तानी पीएम

imran khan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Imran Khan Toshakhana Case Latest News- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उन्हें तोशाखाना घोटाला मामले में एक कोर्ट ने सजा सुना दी है. उन्हें इस्लामाबाद की अदालत ने 10 मई को दोषी घोषित किया था, लेकिन हिंसा भड़कने के कारण उन्हें सजा नहीं सुनाई गई थी. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान को बुधवार को जिला व सत्र अदालत ने 3 साल कैद की सजा सुनाई है. साथ ही उनके ऊपर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. इमरान खान इसके साथ ही चुनाव लड़ने के लिए भी अयोग्य घोषित हो गए हैं. वे अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन क्रिकेट कप्तान इमरान खान का राजनीतिक करियर भी खतरे में दिख रहा है. उधर, इमरान खान के चुनाव लड़ने से अयोग्य होने का फायदा उनके विरोधी दलों ने उठाने की तैयारी कर ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने 9 अगस्त को पद छोड़ने और संसद भंग करने की घोषणा कर दी है. इसके बाद पाकिस्तान में आम चुनाव से नई सरकार चुनी जाएगी.

इमरान खान को कर लिया गया है गिरफ्तार?

पाकिस्तान के न्यूज चैनल Jio News की रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर में इमरान खान के जमान पार्क स्थित घर पर भारी फोर्स तैनात कर दी गई है. इस इलाके में ट्रैफिक भी रोक दिया गया है. इमरान खान को सजा सुनाए जाने के बाद उनके समर्थकों के भड़कने की आशंका है. इमरान खान की पार्टी PTI के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया है कि सजा सुनाए जाने के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है, जिसके बाद उन्हें जमान पार्क में उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि इमरान की गिरफ्तारी की अभी तक किसी ने पुष्टि नहीं की है. 

रैली-सभा या प्रदर्शन की अनुमति नहीं

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, लाहौर पुलिस ने इमरान खान के घर के आसपास के इलाके में अघोषित धारा 144 जैसे हालात बना दिए हैं. पुलिस ने स्पष्ट कहा है कि इस इलाके में भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी. ना रैली निकालने की इजाजत होगी और ना ही सभा करने दी जाएगी. प्रदर्शन करने वाले को गिरफ्तार किया जाएगा. बता दें कि इमरान खान को इससे पहले भी गिरफ्तार करने की कोशिश करने पर लाहौर समेत पूरे पाकिस्तान में दंगे भड़क गए थे. लाहौर में इमरान समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच युद्ध जैसा टकराव हुआ था. लाहौर पुलिस इस बार उस तरह के हालात नहीं बनने देना चाहती है.

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी इमरान को राहत

इमरान खान ने अपने खिलाफ तोशाखाना मामले (Toshakhana Case) में कार्रवाई बंद करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर इमरान को राहत देने से इंकार कर दिया था. इसके बाद यह तय हो गया था कि इस केस में इमरान को सजा हो सकती है. अब सजा सुनाए जाने के साथ ही इमरान उन पाकिस्तानी प्रधानमंत्रियों में शामिल होने जा रहे हैं, जिन्हें पद छोड़ने के बाद जेल की कोठरी में बंद रहना पड़ा है. इन प्रधानमंत्रियों में जुल्फिकार अली भुट्टो, नवाज शरीफ, बेनजीर भुट्टो जैसे नाम शामिल हैं.

क्या है तोशाखाना मामला

तोशाखाना पाकिस्तान में ट्रेजरी को कहा जाता है. इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान मिले उपहार तोशाखाना में जमा नहीं कराए. इनमें से कई उपहार जमा कराए गए, लेकिन सस्ते दामों पर वापस इमरान खान ने ही खरीद लिए. इसके अलावा कई बेहद कीमती उपहारों को इमरान ने बिना जानकारी दिए खुले बाजार में बेच दिया और बदले में मिली रकम को अपने निजी कामों में इस्तेमाल कर लिया. हालांकि इमरान खान इन आरोपों को राजनीतिक बताते रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement