Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel-Hamas War Updates: इजरायली बमबारी से अब तक 3,000 की मौत, लेबनान में भी अटैक, 5 पॉइंट्स में जानें ताजा अपडेट

Israel Palestine War Updates: इजरायली एयर फोर्स ने एक और सीनियर हमास कमांडर को गाजा में मार गिराने का दावा किया है. लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ मोर्चा खोलकर 4 आतंकी मारे गए हैं. उधर, इजरायल के भी 302 सैनिक अब तक मर चुके हैं.

Israel-Hamas War Updates: इजरा��यली बमबारी से अब तक 3,000 की मौत, लेबनान में भी अटैक, 5 पॉइंट्स में जानें ताजा अपडेट

Israel Hamas War Updates: इजरायली एयर फोर्स के हमले में मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Israel Attack on Gaza Updates-  हमास के इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद गाजा पट्टी में शुरू हुई इजरायली एयर फोर्स की स्ट्राइक में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दावा किया कि मरने वालों की संख्या 3,000 के पार पहुंच गई है, जबकि घायलों की संख्या 12,500 से ज्यादा है. इजरायली एयरफोर्स ने एक और प्रमुख हमास कमांडर को मार गिराने का दावा किया है. साथ ही इजरायली सेना ने मंगलवार को लेबनान में एक अन्य आतंकी समूह हिज्बुल्लाह के साथ हुई भिड़ंत में उसके चार लड़ाके ढेर कर दिए हैं. इससे इजरायल के लेबनान में भी मोर्चा खोलने के संकेत मिले हैं, जिसके बाद कनाडा ने अपने नागरिकों को तत्काल लेबनान छोड़ने की एडवाइजरी जारी कर दी है. उधर, इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने भी इस पलटवार के दौरान अब तक अपने 302 सैनिकों की मौत का दावा किया है, लेकिन साथ ही कहा है कि वह पीछे हटने नहीं जा रही है.

5 पॉइंट्स में जानिए इस लड़ाई में क्या ताजा अपडेट हैं.

1. गाजा में मरने वालों में एक तिहाई बच्चे

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि गाजा में इजरायली बमबारी में मरने वालों की संख्या 3,000 के पार पहुंच गई है. मरने वालों में एक तिहाई से ज्यादा संख्या बच्चों की है. इजरायली घेराबंदी वाले इस समुद्री इलाके में इजरायली एयर फोर्स के बमों की चपेट में आकर 12,500 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. गाजा पट्टी के अलावा वेस्ट बैंक इलाके में भी 61 फिलिस्तीनीयों की मौत इजरायली हमले में हुई है, जबकि 1,250 लोग घायल हुए हैं.

2. सीनियर हमास कमांडर गाजा में एयर स्ट्राइक में ढेर

गाजा में इजरायली एयर फोर्स ने एक और सीनियर हमास कमांडर को ढेर करने में सफलता हासिल की है. हमास की मिलिट्री विंग इज्ज अल-दीन अल-कासम ब्रिगेड्स ने बताया कि इजरायली एयरस्ट्राइक में उनकी हायर मिलिट्री काउंसिल के मेंबर और सीनियर आर्म्ड कमांडर अयमान नोफल की मौत हो गई है. नोफल सेंट्रल गाजा एरिया की आर्म्ड विंग के इंचार्ज थे. 

3. हिज्बुल्लाह के साथ दक्षिणी लेबनान में हुई इजरायल की भिड़ंत

इजरायली सेनाओं के साथ दक्षिणी लेबनान में आतंकी समूह हिज्बुल्लाह की भिड़ंत हुई है. हिज्बुल्लाह ने बताया कि इस भिड़ंत में उसके चार लड़ाके मारे गए हैं. हालांकि इजरायल ने दावा किया है कि हिज्बुल्लाह आतंकी लेबनान की सीमा से उसके इलाके में घुसपैठ कर रहे थे. इस दौरान 4 आतंकियों को ढेर किया गया है. बता दें कि इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से ही हिज्बुल्लाह के आतंकी लगातार लेबनान की सीमा पर लगभग रोजाना इजरायली सेना पर हमला कर रहे हैं.

3. कनाडा ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने को कहा

कनाडा की विदेश मंत्री मेलिना जॉली ने इजरायली सेना और हिज्बुल्लाह के बीच भिड़ंत के बाद अपने नागरिकों को चेतावनी दी है. उन्होंने लेबनान में मौजूद कनाडाई नागरिकों को तत्काल वहां से बाहर निकलने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि कॉमर्शियल फ्लाइट्स अभी उपलब्ध हैं. ऐसे में क्षेत्र के डांवाडोल हालात को देखते हुए कनाडाई नागरिकों को जल्द से जल्द लेबनान से बाहर निकल जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने तेल अबीब और वेस्ट बैंक में मौजूद कनाडाई नागरिकों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने कहा कि इनमें से जो लोग निकलना चाहते हैं, उन्हें उन मिलिट्री फ्लाइट्स का लाभ उठाना चाहिए, जो ओटावा (कनाडा) वहां से एथेंस के लिए ऑपरेट कर रहा है.

4. लेबनान की एयरलाइंस ने अपने विमान तुर्की भेजे

इजरायल और लेबनान के बीच भी भिड़ंत शुरू होने की संभावना बढ़ती जा रही है. इसे देखते हुए लेबनान की मिडिल ईस्ट एयरलाइंस ने अपने विमान तुर्की के इस्तांबुल भेज दिए हैं. एयरलाइंस प्रवक्ता ने कहा है कि ये विमान महज सावधानी के नाते सुरक्षित रखने के लिए इस्तांबुल भेजे गए हैं. हालांकि अभी एयरलाइंस ने अपने 24 में से महज 5 विमान ही इस्तांबुल भेजे हैं और बाकी 19 को सामान्य रूप से ही संचालित किया जा रहा है, लेकिन हालात बिगड़ने पर इन्हें भी तुर्की भेजा जा सकता है.

5. इजरायली सेना के 302 जवानों की अब तक मौत

इजरायली सेना के गाजा पर हमला शुरू करने के बाद अब तक उसके 302 जवानों की मौत हो चुकी है. यह अपडेट इजरायली सैन्य प्रवक्ता डेनियल हागारी के उस बयान के समय सामने आया है, जिसमें उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर कहा कि IDF बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू करने की योजना बना रहा है. बता दें कि इजरायल ने फिलिस्तीनी आतंकी समूह हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते समय अपने 3.6 लाख रिजर्व फौजियों को भी ड्यूटी पर बुला लिया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement