Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मेक्सिको के ड्रग्स पैडलर्स में छिड़ी गैंगवार, अब तक 100 लोगों की मौत, 5 पॉइंट में पढ़ें पूरी बात

Mexico Drug War: अमेरिका से सटे मेक्सिको में ड्रग्स माफिया बेहद हावी हैं. वहां के सिनालोआ ड्रग कार्टेल के दो गुटों के बीच धंधा कब्जाने को लेकर लड़ाई शुरू हो गई है. इस गैंगवार में 9 सितंबर से अब तक करीब 100 लोग मारे गए हैं या फिर लापता हैं.

Latest News
मेक्सिको के ड्रग्स पैडलर्स में छिड़ी गैंगवार, अब तक 100 लोगों की मौत, 5 पॉइंट में पढ़ें पूरी बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mexico Drug War: मेक्सिको में ड्रग्स माफिया के बीच नशीली दवाओं के काले धंधे पर कब्जा करने को लेकर जबरदस्त गैंगवार छिड़ गई है. देश के पश्चिमी सिनालोआ राज्य में अब तक वर्चस्व की इस लड़ाई में 100 लोग मारे गए हैं या फिर लापता हैं. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, 9 सितंबर को सिनालोआ कार्टेल के दो गुटों के बीच शुरू हुई भयानक गैंगवार में अब तक 53 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 51 लोग फिलहाल लापता हैं. लापता लोगों की भी मौत होने की बात मानी जा रही है. फिलहाल यह हिंसा खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

चलिए मेक्सिको के ड्रग माफिया में छिड़ी आपसी गैंगवार के ताजा अपडेट आपको 5 पॉइंट में बताते हैं-

1. एक ड्रग लॉर्ड की गिरफ्तारी से भड़की गैंगवार

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, मेक्सिको के कुख्यात ड्रग्स माफिया में से एक सिनालोआ कार्टेल के दो सबसे शक्तिशाली गुटों के बीच यह भयानक गैंगवार जुलाई में उस समय शुरू हुई, जब एक गुट के मुखिया और सबसे कुख्यात तस्कर इस्माइल 'एल मायो' जाम्बाडा को अमेरिका में गिरफ्तार कर लिया गया. 74 साल के जाम्बाडा ने कार्टेल के दूसरे गुट लॉस चैपिटोस पर इसकी साजिश रचने का आरोप लगाया है. जाम्बाडा ने कहा कि लॉस चैपिटोस के एक सीनियर मेंबर ने उनका अपहरण करने के बाद अमेरिकी सरकार से गठजोड़ कर उन्हें वहां ले जाकर पुलिस के हवाले कर दिया.

2. जुलाई से चल रहा छिटपुट संघर्ष अब युद्ध में बदला

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में जाम्बाडा की गिरफ्तारी के बाद से ही उनके गुट का लॉस चैपिटोस के साथ छिटपुट संघर्ष चल रहा था, लेकिन 9 सितंबर को यह भयानक लड़ाई में बदल गया है. सिनालोआ की राजधानी कुलियाकन में 9 सितंबर के बाद लगातार दोनों गुटों के शूटर्स के बीच जबरदस्त फायरिंग चल रही है, जिससे आम जनजीवन पूरी तरह ठप हो गया है. 

3. स्कूल-कॉलेज हुए बंद, मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका

गैंगवार इतनी भयानक हो गई है कि कुलियाकन प्रशासन को एहतियातन स्कूल बंद करने पड़े हैं, जबकि रेस्तरां और दुकानों को भी अमूमन बंद ही रखा जा रहा है. सिनालोआ के गवर्नर रूबेन रोचा मोया ने शुक्रवार को कहा कि इस गैंगवार से काम-धंधे ठप पड़ गए हैं, जिससे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए 5,000 से ज्यादा फूड पैकेट बांटे गए हैं. साथ ही 40 से ज्यादा लोग गिरफ्तार हो चुके हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जिस तरह से दोनों गुटों में टकराव बढ़ रहा है, उससे सिनालोआ के हालात और ज्यादा बदतर होने के आसार हैं. इससे मरने वालों की संख्या और ज्यादा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. यह भी आशंका जताई गई है कि सिनालोआ कार्टेल के बीच की यह लड़ाई मेक्सिको के दूसरे ड्रग कार्टेल्स में भी फैल सकती है.

4. कुख्यात 'एल चापो' का बेटा है लॉस चैपिटोस का मुखिया

लॉस चैपिटोस ग्रुप का मुखिया इवान आर्किवाल्डो गुजमैन है, जो जेल में बंद दुनिया के सबसे बड़े ड्रग तस्कर जोआक्विन 'एल चापो' गुजमैन का बेटा है. एल चापो पूरे सिनालोआ कार्टेल का मुखिया हुआ करता था. मेक्सिको की सेना ने हिंसा शांत करने के लिए गिरफ्तारियां शुरू कर दी हैं, जिनमें इवान के सिक्योरिटी चीफ फर्नांडो पेरेज मदीना 'एल पियी' को भी कुलियाकन में गिरफ्तार किया जा चुका है.

5. मेक्सिक्न राष्ट्रपति ने अमेरिका पर लगाया आरोप

मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने अपने यहां छिड़ी गैंगवार का जिम्मेदार अमेरिका को बताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी ऑपरेशंस से पूरे रीजन में अस्थिरता बढ़ रही है. उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों और ड्रग ट्रैफिकर जोआक्विन गुजमैन लोपेज के बीच सरेंडर के लिए चल रही बातचीत का हवाला दिया. जोआक्विन गुजमैन लोपेज ही जाम्बाडा के अपहरण में शामिल माना जा रहा है. अमेरिकी अधिकारियों ने गुजमैन के साथ सरेंडर की बातचीत चलने की पुष्टि की है. मेक्सिको में अमेरिका राजदूत केन सालाजार ने हालांकि इस बात का दावा किया है कि जाम्बाडा के अपहरण में अमेरिकी रिसोर्सेज इस्तेमाल नहीं किए गए हैं.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement