Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan LIVE: पाकिस्तान में सरकार बनाने की कवायद तेज, सड़कों पर Imran Khan के समर्थक

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान में नतीजों का ऐलान नहीं किया जा रहा है. कार्यकर्ता पूरे पाकिस्तान में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे. पढ़ें पाकिस्तान के चुनावी हलचल की पल-पल की रिपोर्ट.

Latest News
Pakistan LIVE: पाकिस्तान में सरकार बनाने की कवायद तेज, सड़कों पर Imran Khan ��के समर्थक

इमरान खान (फाइल फोटो क्रेडिट- ImranKhanOfficial/Facebook)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pakistan Election Results 2024: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता चुनावों के नतीजों में हो रही देरी की वजह से बेहद नाराज हैं. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने ऐलान किया है कि कार्यकर्ता राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन करेंगे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ कार्यकर्ता चुनाव परिणामों की समय पर घोषणा करने और वोटों की सुरक्षा की मांग को लेकर अब सड़क पर उतरेंगे.

पाकिस्तान में रविवार को जमकर हंगामा होने वाला है. निर्दली उम्मीदवार पाकिस्तान में 100 सीटों पर आगे हैं. इन सभी निर्दलीय उम्मीदवारों को इमरान खान की पार्टी ने समर्थन दिया है. इमरान खान के नेतृत्व वाले PTI कोर कमेटी ने अन्य राजनीतिक दलों के साथ संभावित गठबंधन पर भी बात की है. पढ़ें पाकिस्तानी के सियासी हलचल पर पल-पल की रिपोर्ट.

- नवाज शरीफ के घर सरकार बनाने की कवायद तेज
पाकिस्तान में भले ही इमरान खान की पार्टी के समर्थक निर्दलीयों के पास बहुमत है सरकार बनाने की कोशिशें नवाज शरीफ करने लगे हैं.

- मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के एक प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ से मुलाकात की है. उनके घर छोटे दलों के नेता और प्रतिनिधि जुट रहे हैं.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने दावा किया है कि बैठक के दौरान महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा. PTI ने कहा है पाकिस्तान की आवाम ने शांतिपूर्ण और संवैधानिक तरीके से उम्मीदवारों को चुना है और अब अपने जनादेश की रक्षा करने का समय आ गया है.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं. पार्टी के इस बयान के कुछ ही घंटों के भीतर, पेशावर और कराची में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी के साथ पार्टी के झंडे लहराते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. 

इमरान के 101 सांसद जीते
इमरान खान की पार्टी ने दावा किया है कि वह केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाएगी. सबको हैरान करते हुए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान की PTI पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने गुरुवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 101 सीट पर जीत दर्ज की. 

वोटिंग के तीसरे दिन भी नतीजे नहीं आए सामने
मतदान के दो दिन बाद भी सभी सीटों के नतीजे घोषित नहीं हुए हैं और ऐसा लग रहा कि देश त्रिशंकु संसद या गठबंधन सरकार की ओर बढ़ रहा है. पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) से आधी रात तक सभी सीटों के परिणाम घोषित करने या उन क्षेत्रों में अपने समर्थकों के विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा, जहां परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं. 

अब देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेंगे PTI कार्यकर्ता
PTI समर्थक चुनाव अधिकारियों के कार्यालय के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने निर्वाचन आयोग पर समय पर परिणाम घोषित करने में अपनी संवैधानिक भूमिका निभाने में विफल रहने का भी आरोप लगाया. इस कदम की घोषणा के कुछ घंटों बाद, कई सीट पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने संबंधित आरओ कार्यालयों के सामने जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. 

क्यों नाराज हैं PTI कार्यकर्ता?
PTI ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया, 'प्रोटेस्ट अलर्ट पेशावर. एनए28 और शहर की कई अन्य असेंबली सीट पर धांधली और हेरफेर के खिलाफ पेशावर में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.' पोस्ट में सियालकोट, कराची और बलूचिस्तान से इसी तरह के वीडियो पोस्ट किए गए. 

'PTI का दावा, 170 सीटें जीत चुके हैं'
गौहर अली खान ने कहा कि उनकी पार्टी ने 170 सीट जीती हैं और इनमें वे सीट भी हैं, जिन पर पीटीआई को पहले ही विजेता घोषित किया गया था. उन्होंने यह भी दावा किया कि पीटीआई के पास मतदान केंद्रों के फॉर्म 45 का प्रमाण है, जिससे पता चलता है कि पार्टी समर्थित उम्मीदवार जीत गए थे, लेकिन चुनाव अधिकारी ने उन्हें असफल घोषित कर दिया. (इनपुट: PTI और ANI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement