Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Elections 2024: Nawaz Sharif नहीं Shehbaz Sharif बनेंगे पीएम, Bilawal Bhtto ने समर्थन के बदले रखी मांग

Pakistan New Prime Minister: नवाज शरीफ के खिलाफ अभी तक सारे कानूनी मुकदमे खत्म नहीं हुए हैं. इसी कारण शहबाज को दूसरी बार पीएम बनने का मौका मिल रहा है.

Latest News
Pakistan Elections 2024: Nawaz Sharif नहीं Shehbaz Sharif बनेंगे पीएम, Bilawal Bhtto ने समर्थन के बदले रखी मांग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Pakistan News: पाकिस्तान में आम चुनाव के एक सप्ताह बाद भी चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच आखिरकार अगले प्रधानमंत्री का नाम तय हो गया है. सरकार बनाने का दावा कर रही पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) को प्रधानमंत्री बनने के लिए नामित किया है. पहले नवाज शरीफ (Nawaz Sharf) के खुद प्रधानमंत्री बनने की चर्चा चल रही थी, लेकिन अब उन्होंने अपने छोटे भाई शहबाज का नाम इस पद के लिए नामित किया है. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज शरीफ को पीएम बनाए जाने के लिए नामित करने की जानकारी PML-N की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने सोशल मीडिया पर सभी को दी है. साथ ही नवाज शरीफ ने अपनी बेटी मरियम नवाज को पंजाब (पाकिस्तान) का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है. इस बीच नवाज शरीफ की पार्टी को समर्थन दे रही पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने इसके बदले अपने पिता आसिफ अली जरदारी के लिए राष्ट्रपति पद मांगा है. जरदारी पहले भी पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं.

दूसरी बार पीएम बनेंगे शहबाज

PML-N की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने एक्स (पहले ट्विटर) पर कहा, पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ (74) ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ और पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी बेटी मरियम नवाज (50) को नामित किया है. नवाज ने समर्थन देने वाले सभी राजनीतिक दलों को धन्यवाद कहा है. साथ ही पाकिस्तान के संकट से बाहर निकलने की आशा जताई है. 72 साल के शहबाज शरीफ दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे. इससे पहले वे इमरान खान की सरकार के गिरने पर PPP के समर्थन से बनी सरकार के प्रधानमंत्री बने थे, लेकिन पिछले साल उन्होंने पाकिस्तान का आर्थिक संकट लगातार बढ़ते जाने पर इस्तीफा दे दिया था.

भुट्टो ने कहा- मेरे पिता ही निकाल सकते हैं पाकिस्तान को संकट से

उधर, नवाज शरीफ की पार्टी को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने वाले बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने अपने पिता आसिफ अली जरदारी के लिए राष्ट्रपति पद मांगा है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (Pakistan Peoples Party) के अध्यक्ष बिलावल ने पहले प्रधानमंत्री पद की होड़ से पीछे हटने की घोषणा की. उन्होंने कहा, मेरी पार्टी सरकार में शामिल नहीं होगी, लेकिन पीएम पद के लिए PML-N उम्मीदवार को समर्थन देगी. 

इसके बाद भुट्टो ने कहा, मैं चाहता हूं कि मेरे पिता आसिफ अली जरदारी को अगला राष्ट्रपति बनाया जाए. भुट्टो ने कहा, मैं यह मांग उनके अपना पिता होने के कारण नहीं कर रहा हूं, बल्कि मैं जानता हूं कि इस समय पाकिस्तान संकट की आग कोई बुझा सकता है तो वे आसिफ अली जरदारी ही हैं. पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति जरदारी इस समय PPP के अध्यक्ष हैं. 68 साल के जरदारी इससे पहले भी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं. पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी अगले महीने अपना पद छोड़ने वाले हैं.

आराम से बन जाएगी शरीफ की सरकार

पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव हुए थे. इसके बाद मतगणना के परिणाम आने में तय समय से ज्यादा देरी हुई थी, जिसके लिए इंटरनेट समस्या को जिम्मेदार ठहराया गया था. हालांकि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसके जरिये रिजल्ट में धांधली करने का आरोप पाकिस्तान चुनाव आयोग पर लगाया है. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) भी चुनाव चिह्न जब्त होने के कारण चुनाव नहीं लड़ सकी थी, लेकिन उसके उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर मैदान में उतरे थे, जिन्होंने मतगणना के बाद आए रिजल्ट में जोरदार प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो के आपस में हाथ मिला लेने के कारण नई सरकार में इमरान समर्थकों को जगह नहीं मिलना तय हो गया था. अब शरीफ की पार्टी को भुट्टो की PPP के अलावा अन्य सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दे दिया है, जिससे उनकी पार्टी PML-N की सरकार आसानी से बन जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement