Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM मोदी ने UAE में किया BAPS मंदिर का उद्घाटन, जानें क्यों खास है यह धर्मस्थल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई में BAPS मंदिर का उद्घाटन किया. यह मंदिर 27 एकड़ जमीन पर बना है, जिसका निर्माण प्रधानमंत्री मोदी के 2015 में यूएई दौरे के बाद शुरू किया गया था. मंदिर को बनाने के लिए 700 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं.

Latest News
PM मोदी ने UAE में किया BAPS मंदिर का उद्��घाटन, जानें क्यों खास है यह धर्मस्थल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने BAPS मंदिर का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ मंदिर के मुख्य पुजारी मौजूद रहे. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को पूरा मंदिर दिखाया. इसके बाद मोदी ने उद्घाटन कर मंदिर में पूजा आरती की. अबू धाबी (Abu Dhabi) में बना यह मंदिर पश्चिम एशिया में आकार के हिसाब से सबसे बड़ा है. मंदिर में भारत के पूर्व पश्चिम से लेकर उत्तर दक्षिण तक में स्थित देवी देवताओं के विराजमान किया गया है. इस मंदिर को बनाने में करीब को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये का खर्च आया है. आइए जानते हैं यूएई का मंदिर क्यों खास है.

 

भारत और यूएई की दोस्ती की मिसाल है BAPS मंदिर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई में दो दिवसीय दौरे पर गए थे. यहां उन्होंने मंगलवार को UAE में रहने वाले भारतीय लोगों को संबोधित किया. उन्होंने बताया कि कैसे एक बार कहते ही यूएई के राष्ट्रपति ने अबू धाबी में हिंदू मंदिर बनाने के लिए जमीन दे दी. मंदिर बनाने की शुरुआत प्रधानमंत्री के 2015 में यूएई के पहले दौरे के बाद शुरू की गई. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बड़ी प्रसन्नता हो रही है कि आज अबू धाबी में मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं. यह मंदिर आस्था के साथ ही दुनिया भर के लिए भारत और यूएई की सच्ची दोस्ती की एक मिसाल है.

Sandeshkhali: प्रदर्शन के बीच बेहोश हुए सुकांत मजूमदार, जानिए क्यों मचा है हंगामा

700 करोड़ रुपये की लगात से बना BAPS मंदिर

अबू धाबी शेख जायदे हाईवे अल रहबा के पास बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था की तरफ से बनाया गया यह मंदिर 27 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है. 27 में से 13.6 एकड़ पर मंदिर और इतनी ही जमीन पर पार्किंग बनाई गई है. मंदिर को बनाने के लिए 700 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. इस मंदिर में भारत के उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम के सभी देवताओं को शामिल किया गया है. इसमें भगवान अयप्पा, तिरुपति बालाजी, भगवान जगन्नाथ, कृष्ण राधा, भगवान शिव का परिवार, हनुमान जी और भगवान राम व माता सीता की मूर्तियां लगाई गई हैं. 

बड़े पत्थरों से किया गया मंदिर का निर्माण 

यूएई में हिंदू मंदिर का निर्माण बड़े पत्थर, चूना और संगमरमर से किया गया है. BAPS स्वामीनारायण मंदिर की 108 फीट ऊंचा, 262 फीट लंबा और 180 फीट चौड़ा है. इसमें भारत के चारों दिशाओं के देवी देवताओं की पूजा की जाएगी. मंदिर की दीवारों पर भगवान की मूर्तियों की नक्काशी की गई है. इस पर हिंदू धर्म और दुनिया की बाकी सभी संस्कृतियों, सभ्यताओं की 250 से ज्यादा कहानियों को उकेरा गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement