Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूस ने यूक्रेन के इस शहर पर किया कब्जा, रो पड़े वोलोदिमीर जेलेंस्की

रूस ने यूक्रेन के बखमुत शहर पर कब्जा जता लिया है. वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि बखमुत अब केवल हमारे दिल में है.

रूस ने यूक्रेन के इस शहर पर किया कब्जा, रो पड़े वोलोदिमीर जेलेंस्की

Volodymyr Zelenskyy (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार तड़के दावा किया कि देश की प्राइवेट आर्मी वैगनर ने रूसी सैनिकों की मदद से यूक्रेन के बखमुत शहर पर कब्जा जमा लिया है. इसके कुछ घंटों बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यह कहते हुए इसकी पुष्टि कर दी कि बखमुत अब केवल हमारे दिलों में है. 

    जापान के हिरोशिमा में जी-7 समूह के शिखर सम्मेलन में वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, 'लगता है कि यूक्रेन ने इस शहर को गंवा दिया, लेकिन  आपको यह समझना होगा कि कुछ बचा नहीं है. उन्होंने सब कुछ बर्बाद कर दिया है. आज बखमुत केवल हमारे दिलों में है. वहां कुछ नहीं बचा है.'

    बुखमत के लिए संघर्ष कर रही यूक्रेनी सेना

    रूसी मंत्रालय का बयान उसके टेलीग्राम चैनल पर तब आया है, जब आठ घंटे पहले वैगनर के प्रमुख येवजेनी प्रिगोझिन ने भी ऐसा ही दावा किया था. उस समय यूक्रेन ने कहा था कि बखमुत के लिए लड़ाई अब भी जारी है. पूर्वी यूक्रेन के इस शहर पर नियंत्रण के लिए आठ महीने से जारी लड़ाई युद्धग्रस्त देश में सबसे लंबी और संभवत: सबसे खूनी लड़ाई है. 

    इसे भी पढ़ें- OMG: डिनर करने आई महिला ने की ऐसी हरकत, रेस्टोरेंट ने वसूले लाखों रुपये

    क्या है रूस का रिएक्शन?

    रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'आत्र्योमोव्स्क सामरिक दिशा में वैगनर निजी सेना कंपनी ने दक्षिणी युद्ध समूह के तोपखानों और विमानों के सहयोग से आत्र्योमोव्स्क शहर के मुक्त कराने का अभियान पूरा कर लिया है.'

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर की हमलावर टुकड़ियों के साथ ही रूस के सशस्त्र बलों की इकाइयों के सभी सैनिकों को बधाई दी, जिन्होंने उन्हें आत्र्योमोव्स्क मुक्त कराने के अभियान को पूरा करने पर आवश्यक सहयोग दिया.

    बखमुत की हार, यूक्रेन के लिए झटका

    विश्लेषकों का कहना है कि बखमुत में हार यूक्रेन के लिए एक झटका होगी और इससे रूस को रणनीतिक बढ़त मिल सकती है, लेकिन यह युद्ध के नतीजे के लिहाज से निर्णायक साबित नहीं होगी. बखमुत रूस के कब्जे वाली दोनेत्स्क की क्षेत्रीय राजधानी के 55 किलोमीटर उत्तर में स्थित है. शहर की आबादी 80,000 के आसपास होने का अनुमान है. बखमुत को नमक और जिप्सम की खदानों से घिरा एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र माना जाता है. 

    इसे भी पढ़ें- 18 साल छोटे लड़के को दिल दे बैठी दो बच्चों की मां, छोड़ दिया पति का घर

    रूस के लिए अहम है यह जीत

    रूस के रक्षा मंत्री सर्गेइ शोइगु ने कहा कि इस शहर पर कब्जा जमाने से रूस को दोनेत्स्क क्षेत्र में अपने अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो यूक्रेन के उन चार प्रांतों में से एक है, जिन पर मॉस्को ने सितंबर में गैर-कानूनी तरीके से कब्जा जमा लिया था. (इनपुट: AP)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement