Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Same Sex Marriage: ग्रीस में ऐतिहासिक फैसला, Gay Marriage को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का 35वां देश बना

Same Sex Marriage Law: ग्रीस की संसद ने पुरुष के पुरुष और महिला के महिला से शादी करने को वैध दर्जा देने वाला कानून पास किया है. यह कदम उठाने वाला ग्रीस दुनिया का पहला ऑर्थोडॉक्स क्रिश्चियन देश बन गया है.

Latest News
Same Sex Marriage: ग्रीस में ऐतिहासिक फैसला, Gay Marriage को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का 35वां देश बना

Greece में Same Sex Marriage को कानूनी दर्जा मिलने पर Gay Couples ने जमकर खुशी मनाई है. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Same Sex Marriage News: आर्थिक संकट से जूझ रहे ग्रीस (Greece) में ऐतिहासिक फैसला किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रीस की संसद (Greek Parliament) ने समलैंगिक शादी (Same Sex Marriage) को वैधता देने वाला कानून पारित कर दिया है. इसके साथ ही ग्रीस दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जहां रूढ़िवादी ईसाई (Orthodox Christian) समुदाय का बहुमत होने के बावजूद यह सभी के लिए वैवाहिक समानता देने वाले कानून को मंजूरी दी गई है. बता दें की रूढ़िवादी ईसाई समुदाय समलैंगिक संबंधों को ईश्वरीय नियमों के खिलाफ मानकर इसका विरोध करता है. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीस में मानवाधिकार की ऐतिहासिक जीत बताए जा रहे इस कानून का समर्थन संसद के अंदर 300 में से 176 सांसदों ने किया, जबकि 76 सांसदों ने इसके खिलाफ वोट दिया है. इस फैसले का देश के LGBTQ+ समुदाय ने स्वागत करते हुए जमकर जश्न मनाया है.

दुनिया का 35वां और यूरोपियन यूनियन का 16वां देश

समलैंगिक शादियों को मान्यता देने वाला ग्रीस (यूनान) भले ही पहला रुढ़िवादी ईसाई देश हो, लेकिन पुरुष को पुरुष और महिला को महिला से शादी की इजाजत देने वाला यह कानून दुनिया के 34 देशों में पहले से ही लागू है. ग्रीस यूरोपियन यूनियन (EU) का सदस्य है, जिसके 27 में से 15 सदस्य देशों में पहले ही same-sex marriage को कानूनी दर्जा मिल चुका है. समलैंगिक शादी को मान्यता देने वाले देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, फिनलैंड, लक्समबर्ग, आइसलैंड, बेल्जियम, इक्वाडोर, ऑस्ट्रिया, चिली, स्विट्जरलैंड, कोस्टा रिका, स्लोवेनिया, क्यूबा, एंडोरा, ताइवान, ब्रिटेन, डेनमार्क, माल्टा, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, कोलंबिया, ब्राजील, अर्जेंटीना, कनाडा, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, उरुग्वे आदि शामिल हैं.

ग्रीस के पीएम ने कानून पारित होने पर कही ये बात

ग्रीस के प्रधानमंत्री कीरियाकोस मित्सोताकीस ने एक्स (पहले ट्विटर) पर संसद में कानून होने के बाद खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, यह मानवाधिकार के लिए माइल स्टोन है, जो आज के उस ग्रीस को दिखा रहा है. आज का ग्रीस प्रोग्रेसिव और डेमोक्रेटिक देश है, जो यूरोपियन मूल्यों के लिए बेहद प्रतिबद्ध है. एथेंस प्राइड की फाउंडिंग मेंबर आंद्रिया गिल्बर्ट ने कहा, हमने अदृष्य, अछूत समुदाय शुरू किया था. हम लगातार वोट दे रहे थे, हमारे टैक्स दे रहे थे. कैंपेंनिंग कर रहे थे. अब कानूनी दर्जा इसे आगे बढ़ाने में मदद करेगा. खासतौर पर यह युवा जोड़ों के लिए अहम फैसला है.

Same-Sex Parents अब अपने बच्चों के कानूनी अभिभावक होंगे

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, नए कानून के बाद अब समलैंगिक माता-पिता अपने बच्चों के कानूनी अभिभावक का दर्जा भी हासिल कर पाएंगे. अभी तक ग्रीस में समलैंगिक जोड़ों के लिए सिविल पार्टनरशिप प्रोग्राम लागू था, जो करीब एक दशक पहले शुरू किया गया था. इस प्रोग्राम के तहत समलैंगिंक जोड़ों की रिलेशनशिप में दोनों को अभिभावक का दर्जा नहीं मिलता था बल्कि केवल बच्चों के जैविक माता-पिता (biological parents) को ही अभिभावक माना जाता था. नए कानून के बाद समलैंगिक जोड़े बच्चों को माता-पिता के पूरे अधिकार के साथ गोद ले पाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement