Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

America में बनी 'गणेश मंदिर वाली गली', ऐसे रखा गया नाम

गणेश मंदिर के नाम से प्रसिद्ध श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम् उत्तरी अमेरिका में स्थित सबसे पहला और पुराना हिंदू मंदिर माना जाता है.

America में बनी 'गणेश मंदिर वाली गली', ऐसे रखा गया नाम

Ganesha Temple Street Celebration

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अब अमेरिका में कोई आपको पता बताते हुए गणेश मंदिर वाली गली का जिक्र करे तो हैरान मत होइएगा. अब अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक पुराने मंदिर के बाहर की सड़क का नाम गणेश टैंपल स्ट्रीट यानी गणेश मंदिर वाली गली रख दिया गया है.

गणेश मंदिर के नाम से प्रसिद्ध श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम् उत्तरी अमेरिका में स्थित सबसे पहला और पुराना हिंदू मंदिर माना जाता है. इसकी स्थापना सन् 1977 में हुई थी. शनिवार को आयोजित हुए एक खास समारोह में यहां बनी स्ट्रीट का नाम गणेश टेंपल स्ट्रीट रखा गया.

ये भी पढ़ें- 120 साल जीते हैं Pakistan के इस समुदाय के लोग, कभी नहीं पड़ते बीमार

उत्तर अमेरिका की हिंदू मंदिर सोसायटी काफी समय से ऐसा करने के लिए प्रयासरत थी. इससे पहले इस स्ट्रीट का नाम बाउने स्ट्रीट था. यह नाम अमेरिका के धार्मिक स्वतंत्रता के पैरोकार तथा दासता-रोधी आंदोलन के नायक रहे जॉन बाउने के नाम पर रखा गया था. 

इस समारोह में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल, क्वींस बॉरो के अध्यक्ष डोनोवैन रिचर्ड्स, मेयर एरिक एडम्स के ऑफिस में डिप्टी कमिश्नर (बिजनेस और इन्वेस्टमेंट) दिलीप चौहान के साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य भी शामिल हुए. रिचर्ड्स ने इस समारोह का एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है.

ये भी पढ़ें- Viral Video: 92 साल की दादी ने बनाए अंतिम संस्कार के तीन नियम, कहा- 'मेरी मौत पर जरूर पीना शराब'

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement