Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Water Day: रूस में है दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की झील, छिपे हैं कई रहस्य

25-30 लाख साल पुरानी है रूस की बैकाल झील. दुनिया की सबसे पुरानी झीलों में से एक इस झील से कई अनोखे तथ्य जुड़े हैं.

World Water Day: रूस में है दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की झील, छिपे हैं कई रहस्य

Baikal Lake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है. पृथ्वी की सतह पर जो पानी है उसमें से 97 प्रतिशत सागरों और महासागरों में है जो नमकीन है और पीने लायक नहीं है. कम ही लोग जानते होंगे कि पृथ्वी पर मौजूद केवल तीन प्रतिशत पानी पीने योग्य है.पीने योग्य इस पानी का 2.4 प्रतिशत ग्लेशियर और उत्तरी-दक्षिणी ध्रुव में जमा हुआ है. केवल 0.6 प्रतिशत पानी नदियों, झीलों और तालाबों में है जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है. 

दुनिया भर में 20 ऐसी झीले हैं जो 10 लाख साल से भी ज्यादा पुरानी हैं. इन्हीं में से एक है रूस की बैकाल झील.यह सिर्फ 25-30 लाख साल पुरानी झील ही नहीं है, यह दुनिया की सबसे गहरी और बड़ी ताजे पानी झील भी है. बताया जाता है कि बैकाल झील में दुनिया का लगभग 20 प्रतिशत साफ पानी है. इससे जुड़े कई और दिलचस्प तथ्य भी हैं.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों शादी नहीं करना चाहते China के युवा? यह है बड़ी वजह

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस झील में ग्रीन हाउस इफेक्ट के लिए जिम्मेदार मीथेन गैस भी है. जब झील का पानी जम जाता है तो मीथेन गैस के बुलबुले भी जम जाते हैं. इतनी मात्रा में यदि मीथेन वातावरण में रिलीज हो जाए तो इससे धरती के लिए खतरा पैदा हो सकता है. मगर बैकाल झील की खास बात यही है कि जब झील जम जाती है तब भी यहां का पानी मीथेन गैस को वातावरण में रिलीज नहीं होने देता है. 

इस झील के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसमें पाए जाने वाले बहुत से जीव और बहुत सी वनस्पतियां दुनिया में किसी और झील या नदी में नहीं पाए जाते. यह झील 600 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी है.

ये भी पढ़ें-   फिर एक बार दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी Delhi, ये हैं टॉप-10 प्रदूषित शहर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement