Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लगातार हो रही हाथ-पैर की खुजली को न करें अनदेखा, इस बीमारी का हो सकता है संकेत

Diabetes And Itching: डायबिटीज के मरीजों को सामान्य लोगों से ज्यादा खुजली होती है, धीरे-धीरे ये समस्या और भी बढ़ जाती है. इसलिए इसके लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए...

article-main

लगातार हो रही हाथ-पैर की खुजली को न करें अनदेखा, इस बीमारी का हो सकता है संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आमतौर पर खुजली होने की समस्या पर लोग खास ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन शरीर में सामान्य से अधिक खुजली होना गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करता है. इसलिए इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. दरअसल शरीर में लगातार खुजली होन डायबिटीज का एक (Diabetes And Itching) लक्षण हो सकता है. बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को सामान्य लोगों से ज्यादा खुजली होती है. ऐसे में अगर आप इसे शुरुआती स्टेज में ही पकड़ लेते हैं तो आपको इसके इलाज में काफी मदद मिल सकती है और आप इससे समस्या को और गंभीर होने से रोक सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज की समस्या में शरीर में खुजली क्यों बढ़ जाती है और इसका इलाज (Itching In Diabetes) क्या है...

डायबिटीज के दौरान खुजली होना

दरअसल डायबिटीज के दौरान सामान्य से थोड़ी ज्यादा खुजली हो सकती है. बता दें कि कई बार यह खुजली नर्व फाइबर के डैमेज होने के कारण हो सकती है. आमतौर पर ऐसी खुजली का मुख्य कारण पोलीन्यूरोपैथी होता है और यह डायबिटीज की ही एक समस्या होती है. दरअसल जब व्यक्ति के हाई ब्लड शुगर के कारण नर्व फाइबर डैमेज हो जाते हैं तब ऐसा देखने को मिलता है.

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

क्या हैं इसके लक्षण

इसके लक्षण सभी में अलग अलग देखने को मिलते हैं. लेकिन अगर किसी व्यक्ति को पेरीफेरल न्यूरोपैथी देखने को मिलती है तो उसके पैरों के निचले भाग में खुजली की समस्या होती है. ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

जानें इलाज

  • इससे बचाव के लिए डायबिटीज को समय समय पर मैनेज करते रहें और साथ ही ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा न बढ़ने दें.
  • इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी से नहाना अवॉड करें.
  • नहाने के बाद स्किन लोशन अप्लाई करना न भूलें.
  • ज्यादा सुगंध वाली चीज या फिर लोशन आदि इस प्रयोग करने से बचें.
  •  बता दें कि डायबिटीज के मरीज के लिए खास लोशन बाजार में उपलब्ध होते हैं उनका प्रयोग कर सकते हैं.

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement