Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parveen Hooda: भारत ने गंवाया ओलंपिक कोटा, वाडा ने इस मुक्केबाज को किया सस्पेंड

Parveen Hooda Suspended: एशियन गेम्स में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली भारतीय मुक्केबाज परवीन हुड्डा को वर्ल्ड डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने सस्पेंड कर दिया है. परवीन ने पिछले 12 महीने में तीन बार अपना ठिकाना नहीं बताया था, इसलिए उन पर एक्शन लिया गया है.

Latest News
Parveen Hooda: भारत ने गंवाया ओलंपिक कोटा, वाडा ने इस मुक�्केबाज को किया सस्पेंड

परवीन हुड्डा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए सभी एथलीट जी-जान से तैयारी कर रहे हैं. इस बीच भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. वर्ल्ड डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने महिला मुक्केबाज परवीन हुड्डा को सस्पेंड कर दिया है. परवीन पर आरोप है कि उन्होंने पिछले 12 महीने में तीन बार अपना ठिकाना (वेयरअबाउट) नहीं बताया था. इसके बाद उन पर एक्शन लिया गया है. परवीन के सस्पेंड होने का मतलब है कि भारत ने ओलंपिक कोटा गंवा दिया है. पिछले एशियन गेम्स में परवीन ने कोटा हासिल किया था.

रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (आरटीपी) में शामिल खिलाड़ियों को कहीं रात में रुकने पर अपना पूरा पता, नाम और हर ठिकाने का पूरा पता देना होता है जहां वे अभ्यास करते हैं, काम करते हैं या अन्य नियमित गतिविधियों में शामिल होते हैं. इसके अलावा उन्हें 60 मिनट का विंडो और स्थान की जानकारी देनी होती है जहां वे टेस्ट के लिये उपलब्ध होंगे. ऐसा नहीं करने को वाडा के ठिकाने के प्रावधान का उल्लंघन माना जाता है. परवीन अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के बीच अपने ठिकाने की जानकारी देने में नाकाम रही थीं, जो वाडा के नियमों के तहत बताना जरूरी है. परवीन को पहले 22 महीने के लिए सस्पेंड किया गया था, लेकिन उनकी सजा कम कर 14 महीने कर दी गई है.


ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के हेड कोच, BCCI ने किया संपर्क 


भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने (बीएफआई) ने अपने प्रेस रिलीज में कहा, "परवीन हुड्डा को ठिकाने की जानकारी नहीं देने के कारण इंटरनेशनल जांच एजेंसी (आईटीए) द्वारा 22 महीने के लिए निलंबित किया गया है. कई चर्चाओं के बाद आईटीए ने परवीन पर एक प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें 22 महीने की अयोग्यता अवधि लागू करना शामिल है. इसे अब छह महीने पीछे की तारीख में कर दिया गया है. अब यह प्रतिबंध 17 मई 2024 से शुरू होकर 14 महीने का होगा."

परवीन के स्पेंड होने से भारत को करारा झटका लगा है. क्योंकि मुक्केबाजी में कोटा देश को नहीं, एथलीट को दिया जाता है. अब भारत 57 किग्रा भार वर्ग में फिर से ओलंपिक कोटा हासिल करने का प्रयास करेगा. आखिरी ओलंपिक क्वालीफायर 24 मई से बैंकॉक में होने वाला है. संभावना है कि 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली जैस्मीन लैम्बोरिया अब इस भार वर्ग में उतरेंगी, उन्हें 60 किग्रा स्पर्धा के लिए रिजर्व के तौर पर शामिल किया गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगल, फेसबुक, x, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement