Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walking Rule: पैदल चलना है बेस्ट एक्सरसाइज लेकिन वॉकिंग के इन नियमों को भी जान लिजिए

Just walking is not enough: पैदल चलना सेहत के लिए बहुत अच्छी आदत है. प्रतिदिन थोड़े समय के लिए टहलना शरीर और दिमाग को तरोताजा और आराम देता है. सभी उम्र के लिए पैदल चलना फायदेमंद है लेकिन केवल चलने से ही हेल्थ को फायदा नहीं होगा.

Latest News
article-main

वॉकिंग करते समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एक्सरसाइज में वॉकिंग बेस्ट मानी गई है.पैदल चलना एक अच्छी आदत है और ये  एक प्रभावी रूप है जो सभी उम्र के लोगों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है. पैदल चलना शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत मदद करता है. 

ये  मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने, वजन नियंत्रण में मदद करने जैसे कई काम कर सकता है.  सभी उम्र और फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त, पैदल चलने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है.  नियमित रूप से चलने से मूड में सुधार होता है, तनाव कम होता है और हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक जैसी पुरानी बीमारियों तक के लिए बेस्ट है लेकिन तभी इसे सही तरीके से किया जाए. आइए नजर  जानते हैं कि हैं चलते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

शुरू कैसे करें?

बहुत से लोग जो अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहते हैं वे सोचतॆ है कि चलना कैसे शुरू करें.  किसी भी उम्र वाले जब वॉकिंग की शुरुआत करें तो पहले-दूसरे दिन ज्यादा न चलें.  जब यह आदत न बन जाए धीरे-धीरे दूरियां बढ़ाएं.  थोड़ी दूरी तक धीमी गति से चलें और फिर लंबी दूरी तक तेज चलने का प्रयास करें. रोज पहले दिन की अपेक्षा कुछ कदम ज्यादा चलें.

सही जूते का चयन

अपने पैरों में दर्द और चोट से बचने के लिए आरामदायक जूते चुनने का प्रयास करें.  आम तौर पर चलने वाले जूते हमेशा सर्वोत्तम होते हैं.  उम्र के अनुरूप चलने या दौड़ने वाले जूतों का उपयोग किया जा सकता है.  जो आपके पैरों पर फिट बैठता है उसका उपयोग करने का प्रयास करें. छोटे या बड़े जूते का प्रयोग न करें.

सही मुद्रा का टलते समय होना

चलते समय शारीरिक मुद्रा उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि बैठना और लेटना.  ठीक से चलने की कोशिश करें. अन्यथा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.  आपको अपनी पीठ सीधी, कंधे सीधे और ठुड्डी फर्श से सटाकर चलना चाहिए.  बहुथ आगे या पीछे झुककर न चलें.

पानी पीने का सही समय

कोशिश करें कि टहलने से पहले और बाद में पानी जरूर पीएं.  जब आप टहलने जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं.  गर्मी का मौसम होने के कारण निर्जलीकरण से बचने के लिए ये जरूरी है.

परिवार और दोस्तों के साथ घूमना

दोस्तों और परिवार के साथ घूमना आपको खुश और तरोताजा महसूस बनाएगा जिसका असर आपके ओवरऑल हेल्थ पर पड़ेगा. लोगों के साथ हंसते-बाते करते चलने से आपके मूड को भी बेहतर बनाएगा और आलस को दूर करेगा. 
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement