Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tea For Cholesterol: नसों में जमी गंदगी को बाहर देगी ये पीली चाय, हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा कंट्रोल, दिल भी रहेगा हेल्दी 

Turmeric Tea For Cholesterol: हर दिन एक कप पीली चाय पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में आ जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. दिल से लेकर शरीर तक स्वास्थ्य बना रहता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ने से व्यक्ति जल्दी जल्दी बीमार नहीं पड़ता. 

Latest News
Tea For Cholesterol: नसों में जमी गंदगी को बाहर देगी ये पीली चाय, हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा कंट्रोल, दिल भी रहेगा हेल्दी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किचन में मौजूद कई मसाले ऐसे हैं, जो खाने में स्वाद घोलने के साथ ही सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं है. इन्हीं में से एक पीली हल्दी है. हल्दी का खाने से लेकर धार्मिक रूप से भी बड़ा महत्व है. हर शुभ कार्य में हल्दी को शामिल किया जाता है. वहीं यह हल्दी शरीर के लिए दवा का काम करती है. हल्दी स्किन से लेकर इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करती है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल जैसी घातक समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी की चाय पीना शुरू कर दें. एक्सपर्ट्स की मानें तो हल्दी की चाय पीने मात्र से ही नसों में जमी गंदगी बाहर हो जाती है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर देते हैं.  

इन गुणों से भरपूर है हल्दी

दरअसल हल्दी में करक्यूमिन नामक एक पोषक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा एंटीइंफ्लेमेटरी से लेकर एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाएं जाते हैं. ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. हल्दी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है. यह आर्टटरी डिजीज का खतरा कम कर ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करती है. अगर आप नियमित रूप से हल्दी का सेवन शुरू कर दें. दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

हल्दी स्वाद के साथ बढ़ाती है सेहत का लाभ

ज्यादातर सब्जियां हल्दी के बिना अधूरी होती है. इसके अलावा भी हल्दी को दाल, सूप और कढ़ी में मिलाकर खाया पिया जाता है, लेकिन इन सबसे कहीं ज्यादा हल्दी का फायदा इसे दूध या चाय बनाकर पीने से मिलता है. यह सर्दी को दूर करने के साथ ही एलर्जी से छुटकारा दिलाती है. नियमित रूप से हल्दी की चाय पीने बॉडी अंदर ​से फिट रहती है. इसका सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. दिल की रोगों से बचाता है.

ऐसे बनाएं हल्दी की चाय

हल्दी की चाय बनाना बेहद आसान है. हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों को हल्दी की चाय पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.हल्दी की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में कच्ची हल्दी के कुछ टुकड़े मिला लें, जब हल्दी का रंग बदलने लगे तो पानी में काली मिर्च और दाल चीनी का पाउडर मिक्स कर लें. इसे अच्छी तरह से उबलने दें. इसके बाद इसे छानकर स्वादानुसार शहद मिलाकर हल्दी की चाय का सेवन करें. इससे कोलेस्ट्रॉल आसानी से कंट्रोल हो जाता है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट होते हैं. कैलोरी बर्न होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement