Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Election 2023: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की इलेक्शन डेट घोषित, जानें किन तारीखों में हैं चुनाव

Election Commission ने तीन राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों का ऐलान किया है. चुनावी नतीजे एक ही तारीख को घोषित किए जाएंगे.

Assembly Election 2023: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की इलेक्शन डेट घोषित, जानें किन तारीखों में हैं चुनाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 के पहले सियासी समर का आज चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा (Meghalaya, Tripura Nagaland Assembly Election 2023) में होने वाले विधानसभा चुनावों का ऐलान करते हुए चुनावी कार्यक्रम घोषित किया है. आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि नागालैंड और मेघालय में एक साथ ही चुनाव होंगे. उन्होंने चुनावी कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को चुनाव होगा, वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव होंगे. इन तीनों राज्यों में के चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में वोटरों की संख्या 62.8 लाख है. इसमें महिला वोटरों की संख्या 31.47 लाख है. वहीं पहली बार वोट डालने वाले वोटरों की संख्या 1.76 लाख है. ये संख्या काफी अहम होने वाली है. उन्होंने बताया है कि 2.23 लाख नए वोटर इस बार वोट डालेंगे. बता दें कि  आयोग के ऐलान के साथ ही तीनों राज्यों में आचार संहिता घोषित कर दी गई है. 

Delhi विधानसभा में नोटों की गड्डियां लहराकर बोले AAP विधायक मोहिंदर गोयल, रिश्वत में मिली है

नए वोटरों को तुरंत मिले वोटिंग का हक

ईसी प्रमुख ने कहा है कि आयोग ने इस बार उन लोगों के लिए एडवांस नोटिस का प्रावधान बनाया है जो 17 के हो गए हैं लेकिन 18 साल के नहीं हुए हैं ताकि 18 साल का होते ही उन्हें वोटर कार्ड मिल जाए और उनका नाम जुड़ जाए. इन तीनों राज्यों में ऐसे 10 हज़ार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. पोलिंग को लेकर आयोग ने बताया है कि इस बार तीनों राज्यों में 9000 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे. इनमें 376 ऐसे होंगे जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित होंगे.

आयोग के फैसले से स्कूलों को होगा लाभ

सीईसी ने कहा कि हमने अब नियम बनाया है कि मतदान बूथों पर जो शौचालय, रैंप और पानी की सुविधा दी जाए वो स्थाई हो न कि अस्थाई. ये उन स्कूलों के लिए चुनाव आयोग की ओर से तोहफ़ा होगा जिनमें ये सुविधाएं नहीं हैं. इसे आयोग की तरफ से सकारात्मक पहल के तौर पर देखा जा रहा है जिससे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सीधे तौर पर सुविधाओं के लिहाज से फायदा होगा.

NCP नेता नवाब मलिक के बेटे फराज के खिलाफ भी मामला दर्ज, फ्रांसीसी महिला के चक्कर में हो सकते हैं गिरफ्तार

राज्य वोटिंग
   
त्रिपुरा 16 फरवरी
नागालैंड 27 फरवरी
मेघालय 27 फरवरी

तीनों ही राज्यों में चुनाव नतीजे 2 मार्च 2023 को घोषित किए जाएंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement