Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By-Election 2022: यूपी और ओडिशा समेत 5 राज्यों में 5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव, 8 को आएंगे नतीजे

देश के 5 राज्यों में अगले महीने 5 दिसंबर को मतदान होगा और इसके नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे.

By-Election 2022: यूपी और ओडिशा समेत 5 राज्यों में 5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव, 8 को आएंगे नतीजे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगले दो महीना देश की राजनीतिक के लिहाज से धमाकेदार होने वाला है. गुजरात और हिमाचल में चुनावों (Gujarat Himachal Assembly Election 2022) का ऐलान हो चुका है. इसी बीच ही दिल्ली में एमसीडी के चुनाव भी होने हैं. इसके अलावा अब उत्तर प्रदेश समेत ओडिशा, राजस्थान बिहार राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी उपचुनावों का ऐलान कर दिया गया है. इसमें लोकसभा की 1 और विधानसभा की 5 रिक्त सीटों पर उपचुनाव होंगे. ईसीआई के अनुसार 5 दिसंबर को इन राज्यों में मतदान होंगे और 8 दिसंबर को मतगणना होगी. 

गौरतलब है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों के साथ ही पांच राज्यों में होने वाले उपचुनावों के नतीजें घोषित किए जाएंगे.  उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है. वह 2019 में यहां से चुनकर संसद पहुंचे थे और हाल ही में उनका देहावसान हुआ था. 

हिमाचल प्रदेश में देश के पहले वोटर ने 105 साल की उम्र में डाला वोट, घर पर ही बिछाया गया रेड कारपेट

आजम खान की विधायकी  जाने से खाली हुई सीट

आपको बता दें कि रामपुर विधानसभा सीट मोहम्मद आजम खान को हेट स्पीच मामले में 3 साल की सजा होने के कारण उनकी विधायकी रद्द होने से खाली हुई है. वहीं ओडिशा में पादमपुर विधानसभा क्षेत्र, राजस्थान में सरदार शहर असेंबली सीट, बिहार में कुरहानी असेंबली सीट और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. 

गुजरात में धांसू एंट्री करने वाली है AAP, बीजेपी भी खुश, कांग्रेस फिर होगी बेहाल?

गुजरात और हिमाचल के अहम चुनाव

चुनाव के लिए घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 17 नवंबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 18 नवंबर को की जाएगी और उम्मीदवार 21 नवंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे.  इसके अलावा गुजरात में दो चरणों मे   1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा. वहीं, हिमाचल प्रदेश की सभी सीटों के लिए एक साथ 12 नवंबर को मतदान होना है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement