Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Election Result 2022: गुजरात में जीत के साथ ही BJP बनाएगी ये रिकॉर्ड, आप भी बन सकती है राष्ट्रीय पार्टी

Gujarat Election Result 2022: बीजेपी गुजरात में पिछले तीन दशक से सत्ता में है. इस बार भी वह सत्ता में वापसी करती दिखाई दे रही है. 

Gujarat Election Result 2022: गुजरात में जीत के साथ ही BJP बनाएगी ये रिकॉर्ड, आप भी बन सकती है राष्ट्रीय पार्टी

अरविंद केजरीवाल और गुजरात के पूर्व सीएम विजय रूपाणी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election Result 2022) के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. एग्जिट पोल के नतीजों से साफ है कि गुजरात में बीजेपी (BJP) एक बार फिर सत्ता में वापसी करती दिखाई दे रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी अपनी जीत के पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. बीजेपी ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी थी और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह ने प्रचार किया और उनके रोड शो से यहां भाजपा के पक्ष में माहौल बना रहा. 

लगातार 6 चुनाव जीती है बीजेपी
गुजरात में पिछले तीन दशक से बीजेपी का ही शासन है. यहां बीजेपी लगातार 6 चुनाव जीत चुकी है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 सीट जीती थीं जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थीं. प्रतिशत के लिहाज से देखा जाए तो उस चुनाव में भाजपा को 49.05 प्रतिशत मत मिले थे, जबकि कांग्रेस को 42.97 प्रतिशत मत मिले थे. कांग्रेस ने गुजरात में 1962, 1967 और 1972 में पहले तीन विधानसभा चुनाव जीते थे. 1975 में आपातकाल लागू होने के बाद लड़े गए चुनावों में, उसे मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाले दलों के गठबंधन, जनसंघ और बागी कांग्रेस नेता चिमनभाई पटेल के नेतृव वाली किसान मजदूर पार्टी से हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस ने इसके बाद 1980 और 1985 के चुनाव जीते. साल 1990 के चुनाव में जनता दल और भाजपा एक मजबूत ताकत के रूप में उभरे. साल 1995 के बाद हुए सभी चुनावों में भाजपा ने जीत दर्ज की है.

क्या आम आदमी पार्टी  बन जाएगी राष्ट्रीय पार्टी? 
दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने के बाद आम आदमी पार्टी को क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया. इसके बाद पंजाब में भी आम आदमी पार्टी ने सरकार बना ली. गोवा में भी आम आदमी पार्टी एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है. गुजरात के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 3 से 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि राष्ट्रीय दल होने की तीन मुख्य शर्तों या पात्रता में से एक शर्त ये है कि कोई भी राजनीतिक दल चार लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा में 6 फीसदी वोट हासिल करे. या फिर विधानसभा चुनावों में चार या इससे अधिक राज्यों में कुल 6 फीसदी या ज्यादा वोट शेयर जुटाए. कोई राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव के दौरान तीन राज्यों में लोकसभा की 2 फीसदी यानी 11 सीटें जीते या कोई पार्टी चार या इससे ज्यादा राज्यों में क्षेत्रीय पार्टी के रूप में मान्यता रखती हो. कोई राजनीतिक दल चार लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा में 6 फीसदी वोट हासिल करे या फिर विधानसभा चुनावों में चार या इससे अधिक राज्यों में कुल 6 फीसदी या ज्यादा वोट शेयर जुटा ले. अगर आप गुजरात में 2 सीटें भी जीत लेती है तो वह राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement