Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Election results 2022 Live: हिमाचल में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत, BJP की हार, शिमला में जुट रहे दिग्गज

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे किसी के पक्ष में जाते नजर नहीं आ रहे हैं. कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर चल रही है.

Himachal Election results 2022 Live: हिमाचल में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत, BJP की हार, शिमला में जुट रहे दिग्गज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी. (तस्वीर- Twitter/INC)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कांग्रेस पार्टी लगातार बढ़त बनाए हुई है. हिमाचल प्रदेश में सियासी आंकड़ा कांग्रेस के पक्ष में है. बीजेपी बहुत पीछे नजर आ रही है. कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलती नजर आ रही है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शिमला पहुंच गई है. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा है कि राज्य में कांग्रेस सरकार बनाएगी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की पल-पल की अपेडट जानने के लिए बने रहें डीएनए हिंदी पर.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी पहुंचेंगे हिमाचल प्रदेश

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों से स्पष्ट है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार का गठन करेगी. उन्होंने कहा, 'रुझानों के अनुसार, हम हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाएंगे. मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ शिमला के लिए रवाना हो रहा हूं.'

'कांग्रेस को ऑपरेशन लोटस का डर नहीं' 

हिमाचल प्रदेश में अब कांग्रेस को ऑपरेशन लोटस का डर नहीं है. हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा है कि हिमाचल में ऑपरेशन लोटस का कोई डर नहीं है. हम पार्टी के विधायकों की बैठक करने के बाद सारा निर्णय आलाकमान पर छोड़ देंगे.'

किसे मिल रहा है जीत का क्रेडिट?

हिमाचल प्रदेश की प्रचंड जीत का क्रेडिट पार्टी के ज्यादातर नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को दे रहे हैं. राजीव शुक्ला ने मल्लिकार्जुन खड़गे को भी जीत का क्रेडिट दिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मजबूती मिली है. 
 

भूपेंद्र हुड्डा, भूपेश बघेल और राजीव शुक्ला को क्या मिली है जिम्मेदारी?

कांग्रेस ने भूपेश बघेल, भूपेंद्र हुड्डा और राजीव शुक्ला को जिम्मेदारी दी है कि वे विधायकों को एकजुट रखें और सरकार के गठन को लेकर बातचीत करें. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध दोपहर 1.30 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस 39 और भाजपा 26 सीटों पर आगे है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

भूपेश बघेल को सताने लगा हॉर्स ट्रेडिंग का डर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को डर सता रहा है कि बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त पर न उतर जाए. यह कांग्रेस की प्रचंड जीत है. 
कांग्रेस के जीते हुए विधायक राजस्थान शिफ्ट किए जाएंगे. कांग्रेस को डर है कि उनके विधायकों की खरीद-फरोख्त हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, इसी से बचने के लिए हिमाचल कांग्रेस ने अपने विजयी विधायकों को राजस्थान में शिफ्ट करने का फैसला किया है


कांग्रेस के कई नेता रुझानों में आगे, प्रतिभा सिंह ने कही ये बात

 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता आगे चल रहे हैं. इन नेताओं में पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, वरिष्ठ नेता सुधीर शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह शामिल हैं. इस बीच, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि कांग्रेस को कम से कम 40-42 सीटें हासिल होंगी. 
 

लोकतंत्र बचाने के लिए कुछ भी करेंगे: विक्रमादित्य सिंह

कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कांग्रेस गुजरात में चुनाव बना रही है. उन्होंने कहा, 'हम लोकतंत्र की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे. बीजेपी कुछ भी कर सकती है.' कांग्रेस 38 सीटों पर लीड कर रही है, वहीं 26 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. 1 सीट कांग्रेस जीत चुकी है. निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस के जीते विधायक राजस्थान जा सकते हैं.

 


पछाड़ विधानसभा सीट से बीजेपी की जीत

पछाड़ विधानसभा सीट से रीना ने जीत दर्जकी है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार हरा दिया है.

सरकाघाट से दलीप ठाकुर जीते

सरकाघाट  से दलीप ठाकुर जीत गए हैं. वह भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं.

सुंदरनगर से बीजेपी उम्मीदवार की जीत

सुंदर नगर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के राकेश कुमार जीत गए हैं.


कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा है, 'हिमाचल प्रदेश में नेक-टू-नेक फाइट नहीं, हम पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं और एक स्थिर सरकार देने जा रहे हैं. कोई ऑपरेशन कीचड़ नहीं चलेगा और न ही हम इसकी अनुमति देंगे. पार्टी यहां 35 सीटों पर आगे चल रही है जो बहुमत का निशान है.'

 

 


10.27 बजे तक के आंकड़े

चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार बीजेपी 31 सीटों पर, कांग्रेस 31 और निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रही है, मतगणना जारी है.

 


जयराम ठाकुर चल रहे हैं आगे
 


क्या हैं ताजा रुझान?


बीजेपी- 32 

 

कांग्रेस- 33 

निर्दलीय- 3

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement