Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Election 2022 में ऑब्जर्वर बने यूपी कैडर के IAS को भारी पड़ी इंस्टा पोस्ट, चुनाव आयोग ने हटाया

IAS Abhishek Singh को Election Commission of India ने अगले आदेशों तक चुनाव से जुड़ी कोई जिम्मेदारी नहीं देने की सिफारिश भी की है.

Gujarat Election 2022 में ऑब्जर्वर बने यूपी कैडर के IAS को भारी पड़ी इंस्टा पोस्ट, चुनाव आयोग ने हटाया

IAS Abhishek Singh पर इस फोटो के लिए कार्रवाई की गई है. (फोटो- Instagram/ Abhishek S IAS)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election 2022) में ऑब्जर्वर बनाए गए उत्तर प्रदेश कैडर के एक IAS अधिकारी को इस बात का दिखावा सोशल मीडिया पर करना भारी पड़ गया है. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने अभिषेक सिंह (IAS Abhishek Singh) की इंस्टाग्राम (Instagram) पोस्ट के आधार पर उन्हें ड्यूटी से बर्खास्त कर दिया है. सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इस महीने की शुरुआत में चुनाव आयोग ने अभिषेक सिंह को गुजरात के अहमदाबाद जिले (Ahmedabad) की दो विधानसभा सीटों बापूनगर और असारवा के लिए जनरल ऑब्जर्वर नियुक्त किया था. अब उनकी जगह यह जिम्मेदारी एक अन्य अधिकारी कृष्णा बाजपेयी (IAS Krishna Bajpai)को दे दी गई हैं. साथ ही अभिषेक सिंह को तत्काल अपने मूल कैडर में वापस लौटने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें- Data Protection Bill 2022: फेसबुक-ट्विटर ने बेचा आपका डाटा तो लगेगा 500 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है नए बिल में

क्या कहा है चुनाव आयोग ने आदेश में

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग ने अपने आदेश में लिखा है कि अभिषेक सिंह ने जनरल ऑब्जर्वर के तौर पर अपनी पोस्टिंग शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग किया है. उन्होंने अपनी ऑफिशियल पोजिशन का उपयोग एक पब्लिसिटी स्टंट की तरह किया है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग ने उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट्स को बेहद गंभीरता से लिया है और उन्हें जनर ऑब्जर्वर की जिम्मेदारी से तत्काल प्रभाव से रिलीव करने का आदेश दिया है. साथ ही अगले आदेशों तक चुनाव से जुड़ी कोई भी जिम्मेदारी देने पर भी रोक लगाई गई है.

पढ़ें- हैदराबाद के कॉलेज में गैस लीक, 25 छात्र-छात्राएं बीमार, अस्पताल में भर्ती कराए

क्या है इंस्टाग्राम पोस्ट में

सोशल मीडिया पर खुद को Abhishek S IAS बताने वाले अधिकारी ने इंस्टाग्राम पर दो फोटो शेयर किए हैं. पहले फोटो में वह ऑफिशियल कार के आगे खड़े हुए हैं, जिस पर आगे की तरफ 'ऑब्जर्वर' लिखी नेमप्लेट लगी हुई है. इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, गुजरात चुनाव के लिए ऑब्जर्वर के तौर पर जॉइन किया है. दूसरी पोस्ट में वह तीन अन्य अधिकारियों और एक हथियार लिए सुरक्षा गार्ड के साथ खड़े हुए हैं. फोटो में सभी कैमरे को देखकर मुस्कुरा रहे हैं. 

अभिषेक सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहते हैं. सोशल मीडिया पर उन्होंने अपने प्रोफाइल में खुद को पब्लिक सर्वेंट, एक्टर, सोशल एंटरप्रेन्योर और घोर आशावादी बताया है. उन्होंने ये दोनों फोटो ट्विटर पर भी शेयर किए हैं. 

पढ़ें- अमित शाह बोले- आतंकवाद को धर्म से नहीं जोड़ें, कुछ देशों के कारण कमजोर हो रही इससे लड़ाई

वापस ली गई सारी सुविधाएं, फोटो में दिखाई कार भी छीनी

सूत्रों के मुताबिक, अभिषेक को आयोग ने तत्काल उनकी जिम्मेदारी वाले विधानसभा क्षेत्रों से निकल जाने और अपने मूल कैडर में रिपोर्ट करने का आदेश दिया है. साथ ही गुजरात चुनाव के लिए उन्हें दी गई सभी सरकारी सुविधाएं भी वापस ले ली गई हैं. उनकी जगह IAS कृष्णा बाजपेयी को तैनात कर दिया गया है.

बता दें कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होने जा रहा है. इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना के बाद रिजल्ट घोषित होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement