Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By Poll Voting: यूपी समेत 5 राज्यों में उपचुनाव के लिए आज होगी वोटिंग, मैनपुरी में दांव पर सपा की विरासत

5 दिसंबर को जिन सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. इनके नतीजे भी गुजरात चुनावों के नतीजों के साथ ही घोषित किए जाएंगे.

By Poll Voting: यूपी समेत 5 राज्यों में उपचुनाव के लिए आज होगी वोटिंग, मैनपुरी में दांव पर सपा की विरासत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोमवार को उत्तर प्रदेश समेत छत्तीसगढ़, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. इसमें 1 लोकसभा सीट तो 5 विधानसभा सीट शामिल हैं. यूपी में अहम सियासी लड़ाई होने वाली है, जहां समाजवादी पार्टी के सामने दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव के विरासत वाली मैनपुरी लोकसभा सीट को बचाने की चुनौती होगी. इसके अलाावा ओडिशा की पादमपुर विधानसभा, राजस्थान के सरदार शहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर और यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी.

सबसे पहले मैनपुरी सीट की बात करें तो मैनपुरी लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए 6 कैंडीडेट हैं. मैनपुरी में करीब 17 लाख वोटर हैं. इस सीट पर सबसे ज्यादा यादव वोटर्स की संख्या है जो करीब 4.25 हैं. बीजेपी ने इस सीट से रघुराज शाक्य को उतारा है. ऐसे में शाक्य समाज की भी अच्छी संख्या है. यहां शाक्य समाज के करीब 3.25 वोटर हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर ब्राह्मण वोटर्स हैं. इनकी संख्या करीब 1.20 लाख है.

राजस्थान पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, गहलोत, कमलनाथ और पायलट संग जमकर नाचे राहुल गांधी, देखें वीडियो

मुलायम सिंह रहे थे सांसद 

आपको बता दें कि मैनपुरी लोकसभा सीट पर मुलायम सिंह यादव का कब्जा रहा है, उनका पिछले महीने देहांत हुआ था जिसके बाद इस सीट पर चुनावों का ऐलान किया गया. इस सीट की सियासी लड़ाई में बीजेपी ने स्मार्ट दावं खेलते हुए प्रसपा नेता शिवपाल सिंह यादव के करीबी को टिकट दिया था जिसके चलते समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शिवपाल से अपनी लड़ाई भूल गए. अखिलेश ने इस सीट को बचाने के लिए और डिंपल यादव को जिताने के लिए शिवपाल को ही जिम्मेदारी दे दी है.

आजम खान की सीट पर होगा उपचुनाव 

सपा नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान की रामपुर सीट पर भी उपचुनाव के तहत वोटिंग होगी. आजम खान की सदस्यता रद्द कर दी गई थी. रामपुर उपचुनाव का मेन मुकाबला बीजेपी के आकास सक्सेना और सपा के असीम राजा के बीच है.  आजम खान को सजा होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. राजनीतिक स्थिति की बात करें तो क्षेत्र में करीब 3,88,994 मतदाता हैं. यहां 166 मतदान केंद्र और 454 बूथ बनाए गए हैं. इसविधानसभा सीट पर सुरक्षा के नजरिए से 6 जोन और 34 सेक्टर बनाए गए हैं.

राहुल गांधी बोले- हवाई जहाज से नहीं दिखती थी सच्चाई, अब दिखा भारत में क्या हो रहा है

खतौली में सपा बनाम भाजपा

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के खतौली में भी उपचुनावों के लिए वोटिंग होनी हैं. यहां मुख्य मुकाबल बीजपी और सपा में है.  इससे पहले चुनाव में बीजेपी के विक्रम सैनी जीते थे. हालांकि वह आयोग्य करार दे दिए गए थे. अब इस चुनाव में उनकी पत्नी राजकुमारी सैनी को भाजपा ने टिकट दिया है. वहीं दूसरी तरफ सपा से समर्थन पाए रालोद के मदन भैया चुनाव में उतरे हैं. 

इन सीटों पर भी होने हैं उपचुनाव

यूपी के अलावा ओडिशा की पादमपुर विधानसभा, राजस्थान के सरदार शहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर सीट पर वोटिंग होनी है. बिहार के कुरहानी में भाजपा का सीधा मुकाबला सीएम  नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से है. राजस्थान की बात करें तो यहां सरदार शहर सीट पर कांग्रेस ने सहानुभूति कार्ड खेलते हुए दिवंगत नेता भंवरलाल शर्मा के बेटे अनिल शर्मा को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा ने पूर्व विधायक अशोक पींचा पर दांव खेला है. वहीं आरएलपी ने जाट नेता पर भरोसा जताया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement