Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lucknow Central Assembly Seat: चेहरा बदलकर क्या BJP बचाएगी अपना गढ़, SP-Congress से कौन दे रहा टक्कर?

लखनऊ सेंट्रल विधानसभा सीट की सबसे चर्चित उम्मीदवारों में से एक सदफ जफर हैं. सीएए प्रोटेस्ट के दौरान इनका नाम सुर्खियों में आया था.

Lucknow Central Assembly Seat: चेहरा बदलकर क्या BJP बचाएगी अपना गढ़, SP-Congress से कौन दे रहा टक्कर?

सदफ जफर, रजनीश कुमार गुप्ता और रविदास मेहरोत्रा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लखनऊ सेंट्रल विधानसभा सीट (Lucknow Central Assembly Seat) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक बृजेश पाठक हैं. बृजेश पाठक योगी सरकार में कानून मंत्री हैं. केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें इस बार लखनऊ कैंट सीट से उतारने का फैसला किया है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव 2022 में इस सीट से रजनीश कुमार गुप्ता को उतारा है. इस सीट को बीजेपी का मजबूत गढ़ कहा जाता है.

यह विधानसभा सीट लखनऊ लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है जहां से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं. ऐसे में यह विधानसभा सीट बीजेपी के लिए अभेद्य दुर्ग बन गई है. 2022 का चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है.

कांग्रेस पार्टी ने अल्पसंख्यक समीकरणों को साधने के लिए यहां से मशहूर एक्टिविस्ट और नेता सदफ जफर को उतारा है. नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के दौरान हुए प्रोटेस्ट में गिरफ्तारी के बाद से ही सदफ जफर का नाम चर्चा में रहा है. ऐसे में कांग्रेस को उनके नाम को भुनाने की कोशिश में है.  

UP Assembly Election 2022: क्या BJP बचा ले जाएगी लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट, कौन दे रहा है टक्कर?

कैसा था 2012 का चुनाव? 

2012 में इस विधानसभा सीट से रविदास मेहरोत्रा ने चुनाव जीता था. उन्हीं पर समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर भरोसा जताया है. तब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विद्या सागर गुप्ता को हराया था. जहां सपा को 62,622 वोट पड़े थे वहीं बीजेपी को 39,890 वोट हासिल हुआ था. 1989 से लेकर 2007 तक इस सीट पर सिर्फ बीजेपी का कब्जा रहा था.
 
कैसा था 2017 का विधानसभा चुनाव?

भारतीय जनता पार्टी ने 2012 में गंवाई हुई सीट को 2017 में दोबारा हासिल कर लिया. बीजेपी के दिग्गज नेता बृजेश पाठक ने समाजवादी पार्टी के नेता रविदास मेहरोत्रा को हराया था. बीजेपी को जहां 78400 वोट हासिल हुए थे, वहीं सपा को 73306 वोट पड़े थे. जीत का अंतर 5094 था. बहुजन समाज पार्टी के नेता राजीव श्रीवास्तव को महज 24313 वोट पड़े थे. तीसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी अब्दुल मारूफ खान थे जिन्हें केवल 12,921 वोट मिले थे. पांचवे नंबर की पार्टी AIMIM थी. इस पार्टी के प्रत्याशी मोहम्मद इरफान को कुल 2,314 वोट पड़े थे.
 

प्रत्याशी पार्टी वोट जीत का अंतर
बृजेश पाठक बीजेपी 78400  
रविदास मेहरोत्रा सपा 73306 5094
राजीव श्रीवास्तव बसपा 24313  



Akhilesh Yadav ने चुनाव आयोग से गुहार लगाई, कहा-EVM ठीक रहे क्योंकि लोग देना चाहते हैं वोट

13 प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव

लखनऊ सेंट्रल विधानसभा सीट से कुल 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. लखनऊ की सबसे वीआईपी सीटों में से एक मध्य सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने आशीष चंद्रा को उतारा है. भारतीय जनता पार्टी ने रजनीश कुमार गुप्ता को टिकट दिया है. रविदास मेहरोत्रा समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस की चर्चित नेता और सामाजिक कार्यकर्ता सदफ जफर भी यहीं से चुनाव लड़ रही हैं. 

शिवसेना ने गौरव वर्मा को यहां से टिकट दिया है. वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल से धर्मेद्र गुप्ता अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. नदीम अशरफ आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. समाज सेवक पार्टी ने राम कुमार को टिकट दिया है. पच्चासी परिवर्तन समाज पार्टी से राम सुंदर भूषण चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जन मोर्चा पार्टी से विक्रांत मोहन दावेदारी ठोंक रहे हैं. ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने इस विधानसभा सीट से सलमान सिद्दीकी को टिकट दिया है. किशोरी लाल और मोहम्मद जफर कुरैशी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

कब है वोटिंग?

लखनऊ में कुल 9 विधानसभा सीटें हैं. मलिहाबाद, बख्शी का तालाब, सरोजनी नगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ कैंट और मोहनलाल गंज. लखनऊ की 9 विधानसभा सीटों पर चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित होंगे.

और भी पढ़ें-
Exclusive Interview: Hijab मामले पर CM Yogi का बयान- देश की व्यवस्था संविधान से चलेगी, शरीयत से नहीं
सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट, Congress पर पीएम मोदी का सियासी तंज

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement