Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Elections 2022: इन तीन चुनावी राज्यों में नहीं हुआ वयस्कों की आधी आबादी का Vaccination

CoWin पोर्टल के अनुसार उत्तर प्रदेश, मणिपुर औऱ पंजाब में वयस्कों की आधी आबादी का पूरा Vaccination नहीं हुआ है.

Assembly Elections 2022: इन तीन चुनावी राज्यों में नहीं हुआ वयस्कों की आधी आबादी का Vaccination
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों (5 States Assembly Elections) को लेकर चुनाव आयोग ( Election Commission) ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बीच कोविड के बढ़ते मामले चुनावों में बड़ी मुसीबत बनते दिख रहे हैं जिसको देखते हुए चुनाव आयोग ने देश के इतिहास में पहली बार चुनावी रैलियों तक पर रोक लगा दी है. वहीं सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश और मणिपुर जैसे चुनावी राज्यों में वयस्कों की आधी आबादी ने अभी तक पूरा वैक्सीनेशन ही नहीं कराया है. 

CoWin से मिली जानकारी 

पंजाब, उत्तर प्रदेश और मणिपुर के वयस्कों के वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल CoWin पोर्टल के अनुसार इन‌ तीनों राज्यों में करीब 17 करोड़ की वयस्क आबादी होने का अनुमान है. इनमें से मात्र 8.95 करोड़ लोगों ने ही कोविड वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई है. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच हो रहे चुनावों में इतनी बड़ी आबादी अभी अपना पूरा वैक्सीनेशन नहीं करा पाई है. 

किस राज्य में कितना वैक्सीनेशन

अगर इन तीनों राज्यों के वैक्सीनेशन की बात करें तो उत्तर प्रदेश में करीब 53.3 प्रतिशत वयस्कों का ही पूरा वैक्सीनेशन हुआ है. ठीक इसी तरह पंजाब में वैक्सीनेशन की दर वयस्कों में 44 प्रतिशत और मणिपुर में अनुमानित रूप से 42 प्रतिशत तक ही है. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि गोवा में वैक्सीनेशन की दर 88 प्रतिशत और उत्तराखंड में 82 प्रतिशत के संतोषजनक मानकों पर है.

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान किया था. इसमें कोविड नियमों का पालन करने की बात कही गई है. आयोग के प्लान के अनुसार पांचों राज्यों में मतदान 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होगा और चुनाव नतीजों 10 मार्च को आएंगे.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement