Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: किदवई नगर में होगी बीजेपी कांग्रेस कड़ी टक्कर, जानिए क्या है यहां का सियासी गणित

UP Election 2022 के बीच अहम मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच हैं जहां दोनों के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावनाएं हैं.

UP Election 2022: किदवई नगर में होगी बीजेपी कांग्रेस कड़ी टक्कर, जानिए क्या है यहां का सियासी गणित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) में बीजेपी की प्रतिष्ठा हॉट सीट होने के कारण दांव पर है. ऐसी ही एक सीट मध्य उत्तर प्रदेश की किदवई नगर विधानसभा सीट (Kidwai Nagar Assembly Seat) है. यहां पिछले चुनावों में तो कमल खिला था लेकिन इस बार क्या होगा यह अनुमान मुश्किल है. इसकी वजह यह है कि किदवई नगर सीट को कांग्रेस (Congress) का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता अजय कपूर लंबे वक्त तक विधायक रहें हैं.

इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

भाजपा (BJP) के मौजूदा विधायक के खिलाफ कुछ मुद्दों पर लोगों का आक्रोश है. ऐसे में यह पार्टी के लिए ख़तरे का संकेत भी है लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने अपने विधायक महेश चंद्र त्रिवेदी पर एक बार फिर दांव खेला है. वहीं कांग्रेस ने यहां अपने कद्दावर नेता और तीन बार के पूर्व विधायक अजय कपूर को मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने यहां ममता तिवारी को टिकट दिया है. वहीं बसपा (BSP) ने यहां मोहन मिश्रा को टिकट दिया है. 

क्या हैं सामाजिक समीकरण

किदवई नगर विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो इस सीट पर ब्राह्मण वोटरों की संख्या 52 हजार है. वैश्य वोटरों की संख्या 22 हजार है. इसके अलावा अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 72 हजार, सिंधी-पंजाबी 16 हजार, क्षत्रिय वोटरों की संख्या 17.50 हजार , कुशवाहा 10 हजार, मुस्लिम वोटरों की संख्या 32 हजार हैं. ऐसे में यह सामाजिक तानाबाना किस ओर बैठता है यह तो यहां 20 फरवरी को मतदान के दिन ही तय होगा. 

विधायक के प्रति नाराजगी

गौरतलब है कि मोदी लहर में किदवई नगर सीट से महेश त्रिवेदी ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने तीन बार के विधायक अजय कपूर को लंबे अंतर से हराया था लेकिन जीत के बाद अपने जनप्रतिनिधि के रवैए से जनता में खासी नाराजगी है. किदवई नगर सीट पर एक तबका वर्तमान विधायक से नाराज है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि चुनाव के बाद विधायक के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं और बीते पांच सालों में जनता के बीच से नदारत रहे हैं.

चर्चा में रहे हैं बीजेपी विधायक 

वहीं खास बात यह है कि विधायक अपने विवादित बयानों को लेकर खूब चर्चा में रहे हैं. हाल ही में उन्होंने अपने एक बयान में कार्यकर्ताओं को कहा था कि विरोधियों को गोली के अलावा अन्य किसी भी तरह से मारा जाना चाहिए. यदि कुछ गड़बड़ हुई तो वो संभाल लेंगे. उस दौरान विधायक का वीडियो भी वायरल हो गया था और विपक्षी दलों ने इसे भाजपा की गुंडागर्दी तक करार दिया था. 

क्या रहा है पिछला गणित

किदवई नगर विधानसभा सीट पर पिछले चुनावों की बात करें तो 2017 में किदवई नगर में कुल 54.31 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2017 में भारतीय जनता पार्टी से महेश चंद्र त्रिवेदी ने कांग्रेस के अजय कपूर को 33,983 वोटों के मार्जिन से हराया था. इसीलिए उन्हें जायंट किलर कहा जा रहा था. अब यह देखना है कि UP Election 2022 5 साल की सत्ता विरोधी लहर के बाद मौजूदा विधायक जनता के बीच विश्वास पैदा कर पाते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: फर्रुखाबाद के फतह को क्या बरकरार रख पाएगी BJP, किससे है सीधी लड़ाई?

पार्टी प्रत्याशी वोट
भाजपा महेश त्रिवेदी 1,11,407
कांग्रेस अजय कपूर 77,424
बसपा संदीप कुमार 13,273

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: कानपुर कैंट हॉट सीट पर कांग्रेस का इस बार भी चलेगा जादू या बीजेपी करेगी वापसी?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement