Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Elections 2022: पहले चरण की 89 सीटों पर खत्म हुई वोटिंग, 10 प्वाइंट्स में जानें दिनभर का हाल

Gujarat Assembly Election Voting: गुजरात चुनाव के पहले चरण की वोटिंग पूरी हो गई है. पहले चरण में कुल 89 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए.

Gujarat Elections 2022: पहले चरण की 89 सीटों पर खत्म हुई वोटिंग, 10 प्वाइंट्स में जानें दिनभर का हाल

गुजरात में पूरे हो गए पहले चरण के चुनाव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) के पहले चरण की वोटिंग खत्म हो गई है. पहले चरण में राज्य की 182 में से 89 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए. इन 89 सीटों में पिछली बार बीजेपी को 48, कांग्रेस को 38 और अन्य को कुल तीन सीटों पर जीत मिली थी. इन 89 सीटों पर 5 बजे तक कुल 56.88 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं. इस बार कांग्रेस और बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की एंट्री ने चुनावों को काफी रोचक बना दिया है. AAP के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी सरकार बना लेगी और कांग्रेस को 5 से भी कम सीटें मिलेंगी.

पहले चरण के चुनाव के साथ ही पीएम मोदी ने दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार में पूरा दम झोंक दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में 54 किलोमीटर लंबा रोड शो कर रहे हैं जो 14 विधानसभा सीटों से होकर गुजर रहा है. रोड शो शुरू करने से पहले मोदी ने तीन रैलियां भी कीं. इस तरह साफ हो गया है कि गुजरात में बीजेपी पीएम मोदी के चेहरे पर टिकी हुई है.

यह भी पढ़ें- कौन हैं गुजरात के सबसे 'खास' वोटर महंत हरिदासजी उदासीन, जिनके लिए अलग से बनाया गया पोलिंग बूथ

आइए जानते हैं गुजरात चुनाव के पहले चरण की 10 बड़ी बातें:- 

1. गुजरात की कुल 89 सीटों पर शाम 5 बजे तक 56.88 प्रतिशत वोट डाले गए. वोटिंग का समय खत्म होने के बाद लाइन में लगे लोगों को भी वोटिंग करने दी जाएगी. आखिर में इस संख्या में इजाफा होगा. 

2. पीएम नरेंद्र ने अहमदाबाद में रोड शो हुआ. इस दौरान एक बेहद खूबसूरत पल देखने को मिला. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एंबुलेंस को रास्ता दिया. उनके काफिले ने एंबुलेंस को पास कराने के लिए तुरंत रास्ता छोड़ दिया. नरोदा से साबरमती तक पीएम मोदी का ग्रैंड शो रहा.

3. कांग्रेस विधायक परेश धनानी साइकिल पर गैस सिलेंडर लादकर वोट डालने पहुंचे. उन्होंने गैस की महंगी कीमतों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए यह अनूठा तरीका निकाला.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के '100 सिर वाले रावण' के बयान पर PM मोदी ने दिया ये जवाब

4. जामनगर उत्तर सीट पर क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. उनका सामने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं रवींद्र जडेजा की बहन नैना जडेजा से है. इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा के पिता अपनी बेटी के साथ हैं. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस के साथ हैं लेकिन इससे परिवार में कहीं कोई समस्या नहीं है.

यह भी पढ़ें- रविंद्र जडेजा के पिता ने भाजपा को नहीं दिया वोट? मतदान के बाद कही चौंकाने वाली बात

5. तापी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ. वहीं, पोरबंदर में मतदान प्रतिशत सबसे कम रहा.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीन दयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा, रोड शो के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल को भी पुष्पांजलि अर्पित की.

7. नवसारी से बीजेपी कैंडेडिट पीयूष भाई को लगी चोट. पीयूष ने आरोप लगाए कि कुछ अज्ञात लोगों ने झारी गांव में उनकी गाड़ी पर हमला कर दिया जिसमें उन्हें भी चोट आई.

8. गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नतीजे बीजेपी के पक्ष में आएंगे. नड्डा के मुताबिक, गुजरात के लोग पीएम मोदी को बहुत प्यार करते हैं और सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी राज्य में विकास के कई काम किए हैं.

यह भी पढ़ें- पाटीदार बहुल कतरगाम में इस बार चलेगा 'झाड़ू' या फिर खिलेगा 'कमल'?

9. पीएम मोदी पर मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को लेकर जमकर हुई बयानबाजी. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस तरह की बयानबाजी के लिए कांग्रेस की जमकर आलोचना की.

10. पीएम मोदी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि ये लोग जितनी कीचड़ उछालेंगे, कमल उतना ही खिलता जाएगा. एक रैली में पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गुजरात का बेटा हूं. आप लोग मेरे गुरु हो. मैं काम करने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन कांग्रेस को मेरा यह 'संस्कार' पसंद नहीं आ रहा है. ये लोग मुझे हमेशा गाली देते रहते हैं.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement