Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में हैं 100 साल से अधिक उम्र के 39,598 मतदाता, अलीगढ़ में हैं सबसे ज्यादा

अलीगढ़ (1,727) में सबसे अधिक सेंचुरियन मतदाता पंजीकृत हैं. सुल्तानपुर और मैनपुरी जिले में सबसे कम सेंचुरियन मतदाता क्रमश: 48 और 61 दर्ज किए गए हैं.

UP में हैं 100 साल से अधिक उम्र के 39,598 मतदाता, अलीगढ़ में हैं सबसे ज्यादा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश में 39,598 से अधिक मतदाताओं की उम्र 100 वर्ष से ज्यादा है. चुनाव आयोग (Election Commission) उन्हें मतदान करने के लिए डाक मतपत्र सेवा (Postal Ballot Service) सहित विशेष सुविधाएं प्रदान करेगा. राज्य में कुल 15.02 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं.

चुनाव आयोग के अधिकारी के अनुसार, इन शताब्दी मतदाताओं को न केवल वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा बल्कि उन्हें मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए दूसरों को प्रेरित करने के लिए स्थानीय राजदूत भी बनाया जा सकता है.

इसे लेकर लखनऊ के जिला चुनाव अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि चुनाव आयोग 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के घरों में डाक मतपत्र सेवा की पेशकश कर रहा है. इसके अलावा अगर कोई वरिष्ठ नागरिक मतदाता किसी मतदान केंद्र पर जाना चाहता है तो हमारे ऑन-ड्यूटी कर्मचारी हर संभव तरीके से उनकी सहायता करेंगे.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अलीगढ़ (1,727) में सबसे अधिक सेंचुरियन मतदाता पंजीकृत हैं. इसके बाद प्रयागराज में 1,413, आजमगढ़ में 1,252, बलिया में 1,213, गाजीपुर में 1,135 और शाहजहांपुर में 948 सो साल से ज्यादा की आयु वाले मतदता हैं. हालांकि सुल्तानपुर और मैनपुरी जिले में सबसे कम सेंचुरियन मतदाता क्रमश: 48 और 61 दर्ज किए गए हैं.

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने हाल ही में दो बार 106 वर्षीय विधायक श्री नारायण उर्फ भुलाई भाई को सम्मानित किया, जिन्होंने नौरंगिया विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था जिसे अब कुशीनगर में खड्डा के नाम से जाना जाता है.

इतना ही नहीं, राजनीतिक दल भी इन सुपर सीनियर वोटरों को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement