Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Assembly Elections: हिमाचल की इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर, दांव पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा

हिमाचल में इस बार 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वैसे हमेशा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होता है. लेकिन इस बार AAP की एंट्री भी दिलचस्प है.

Himachal Assembly Elections: हिमाचल की इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर, दांव पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा

हिमाचल विधानसभा चुनाव मतदान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों (Himachal Pradesh Assembly Elections 2022) पर आज वोट डाले जा रहे हैं. राज्य में 7,884 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस बार 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. हिमाचल में हमेशा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच होता आया है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी की एंट्री ने चुनाव को और दिलचस्प बना दिया है. इस बार सबकी नजर राज्य की कुछ अहम सीटों पर होगी. इनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और पूर्व भाजपा प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती की सीटें शामिल हैं.

कौन-कौन सी विधानसभा सीट हैं महत्वपूर्ण
इस बार चुनाव में जहां कांग्रेस 5 साल बाद सत्ता में वापसी का दावा कर रही है. वहीं, बीजेपी फिर से सत्ता में आने की बात कह रही है. इसलिए चुनाव प्रचार में बीजेपी ने नया नारा दिया कि 'राज नहीं, रिवाज बदलेंगे. यानी सरकार नहीं, बल्कि पुरानी परंपरा को बदलेंगे.' राज्य में सेराज, हरौली, शिमला, मंडी और हमीरपुर जैसी महत्वपूर्ण सीटें भी हैं जिन पर की दिग्गज चुनाव मैदान में हैं

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Voting Live: हिमचाल में 68 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, PM की अपील- मतदान करें सभी लोग

सेराज विधानसभा सीट- इस सीट पर बीजेपी नेता और राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के चेतराम ठाकुर से होगा. वहीं आम आदमी पार्टी ने गीता नंद ठाकुर टिकट दिया है.

हरौली विधानसभा सीट- कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री हरोली विधानसभा सीट से अपना पांचवां चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने यहां से अग्निहोत्री के खिलाफ प्रदेश प्रवक्ता राम कुमार को उतारा है. जबकि आम आदमी पार्टी ने रविंद्र पाल सिंह को टिकट दिया है.

शिमला विधानसभा सीट- यह सीट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. बीजेपी यहां से रवि मेहता को उम्मीदवार बनाए है. कांग्रेस ने पूर्व सीएम के बेटे विक्रमादित्य सिंह को चुनाव के मैदान में उतारा है. AAP की तरफ से इस सीट पर प्रेम ठाकुर को उम्मीदवार बनाया गया है.

मंडी विधानसभा सीट- बीजेपी ने अनिल शर्मा को टिकट दिया है. कांग्रेस ने चंपा ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि आप ने श्याम लाल को चुनाव मैदान में उतारा है.

हमीरपुर विधानसभा सीट- यहां से बीजेपी के नरेंद्र ठाकुर और कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा के बीच टक्टर है. AAP ने इस सीट पर सुशील कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है.

नादौन विधानसभा सीट- इस सीट से हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू चुनाव लड़ रहे हैं. माना जा रहा है कि अगर वह यहां से चुनाव जीतते हैं तो वह मुख्यमंत्री पद का दावेदार होंगे. बीजेपी ने यहां से विजय अग्निहोत्री को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें- सुकेश चंद्रशेखर ने केजरीवाल को दी पॉलीग्राफ टेस्ट की चुनौती, 'हिम्मत है तो हां बोलो'

15,256 फीट की ऊंचाई पर बनाया पोलिंग बूथ
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें 80 साल से ज्यादा उम्र के 1,21,409 मतदाता हैं. इस बार 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.  चुनाव आयोग ने तीन सहायक मतदान केंद्र भी बनाए हैं. कुल 7,884 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. इनमें से 789 बूथ संवेदनशील हैं.  चुनाव आयोग ने 15,256 फीट की ऊंचाई पर लाहौल स्पीति जिले के स्पीति क्षेत्र में ताशीगंग, काजा में सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ स्थापित किया है. यहां 52 मतदाता अपना वोट डालेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement