Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत, BJP का सूपड़ा साफ, राहुल गांधी बोले- नफरत की दुकान बंद

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित होंगे. मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है.

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत, BJP का सूपड़ा साफ, राहुल गांधी बोले- नफरत की दुकान बंद

Karnataka assembly elections 2023 Results live updates.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं. मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी और दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि कर्नाटक की सत्ता किसे मिलने वाली है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) दोबारा सत्ता में आएगी या कांग्रेस बहुमत पाएगी, नतीजों पर देशभर की नजरें टिकी हैं. नजरें जनता दल (सेक्युलर) पर भी हैं, जिसकी भूमिका किंग मेकर की भी हो सकती है.

कर्नाटक में 10 मई को वोटिंग हुई थी, जिसके बाद शनिवार को मतगणना हो रही है. यह चुनाव त्रिकोणीय था, जिसमें BJP और कांग्रेस के अलावा JDS के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. इन दलों के उम्मीदवार चुनाव परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पढ़ें पल-पल के अपडेट्स-

-प्रंचड बहुमत की ओर कांग्रेस

- कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है. कांग्रेस के पास 136 सीटें हैं, वहीं जेडीएस के पास 20 सीटें हैं. बीजेपी महज 64 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है.

- कर्नाटक में मोहब्बत की खुली, नफरत की दुकानें बंद
 


- कांग्रेस मुख्यालय में हलचल तेज, कांग्रेस 133 सीटों पर आगे

कांग्रेस करीब 133 सीटों पर आगे बढ़ती नजर आ रही है. वहीं बीजेपी के पास कुल 74 सीटें आती नजर आ रही हैं. जेडीएस को 23 सीटों पर बढ़त है. अन्य पार्टियों के पास करीब 7 सीटें हैं.

- समर्थकों का उत्साह बढ़ाने आए डीके शिवकुमार

 

 

'कर्नाटक से बीजेपी का अंतकाल शुरू'

 

 

- कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर क्या बोले जयराम रमेश?

कांग्रेस अध्यक्ष जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, 'जैसे-जैसे कर्नाटक चुनाव का परिणाम अंतिम रूप ले रहा है, वैसे-वैसे स्पष्ट होता जा रहा है कि कांग्रेस जीत गई है और प्रधानमंत्री हार गए हैं. बीजेपी ने अपने चुनाव अभियान को पीएम और राज्य को उनका 'आशीर्वाद' मिलने को लेकर जनमत संग्रह बना लिया था. इसे स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया गया है.'

 

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार, विदा बीजेपी

कर्नाटक में बीजेपी सरकार की विदाई हो रही है. कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में लौट रही है. बीजेपी जहां महज 71 सीटों पर सिमटी है, वहीं कांग्रेस 124 से ज्यादा सीटें हासिल कर रही है. जेडीएस 23 सीटें तो अन्य 5 सीटों पर जीत रहे हैं. कर्नाटक में अब सीएम पद की जंग असली डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच होनी है.

- बीजेपी 74 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस 115 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस 29 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य के पास 5 सीटें हैं. 

50 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच चल रही है कांटे की टक्कर, कभी भी पलट सकता है पूरा खेल

- किंगमेकर की भूमिका से खिसकते जा रहे हैं कुमारस्वामी

कर्नाटक विधानभा चुनावों के शुरुआती रुझानों मे ंजेडीएस 26 सीटों पर है लेकिन कांग्रेस के पास बहुमत है. ऐसे में किंग मेकर की भूमिका से कुमारस्वामी खिसकते जा रहे हैं. उन्होंने बेंगलुरु के एक मंदिर में पूजा अर्चना की है.


- कांग्रेस ने तैयार किया सीएम फॉर्मूला

कांग्रेस ने सीएम का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. माना जा रहा है कि शुरुआत में सिद्धारमैया सीएम रहेंगे, वहीं डीके शिवकुमार बाद में सीएम पद की कमान संभालेंगे. पार्टी किसी भी तरह के अलगाव से बचने से कोशिश कर रही है.

- सुबह 10.01 तक के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 113 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस 30 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य पार्टियां 5 सीटों पर आगे चल रही हैं.

-  कर्नाटक में 126 सीटों पर आगे कांग्रेस, 77 सीटों पर बीजेपी

कर्नाटक में कांग्रेस 126 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है, वहीं 77 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. जेडीएस 17 सीटों पर आगे चल रही है.

- सुबह 8.54 तक के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 83 सीटों पर आगे चल रही है. 109 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. जेडीएस कुल 19 सीटों पर आगे चल रही है.

- सुबह 8.39 तक आए रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 108 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 72 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस 15 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस 15 सीटों पर आगे चल रही है.

- सुबह 8.24 तक बीजेपी 75 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 73 सीटों पर आगे है. 13 सीटों पर जेडीएस आगे है, वहीं 1 सीट पर जेडीएस आगे चल रही है.

- सुबह 8 बजकर 18 मिनट तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 58 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 59 सीटों पर आगे है. जेडीएस 10 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 1 सीट पर आगे हैं. 

- ताजा रुजानों के मुताबिक बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस 9 सीटों पर आगे चल रही है.

- 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है

- 8 बजे से शुरू होगी वोटिंग, तैयारियां पूरी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल के जवान तैनात

 


- सीएम बोम्मई के आवास के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था 

किन दिग्गजों का दांव पर लगा है भविष्य?

राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार और JDS के एच डी कुमारस्वामी सहित कई अन्य नेताओं की जीत हार का पता आज (शनिवार) को चल जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Karnataka Election: क्या किंगमेकर की भूमिका निभाएगी JDS? गठबंधन को लेकर कांग्रेस ने कही ये बात

कितने बजे से शुरू है मतगणना? 

मतगणना राज्य भर के 36 केंद्रों में सुबह 8 बजे शुरू होगी और चुनाव अधिकारियों को परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 

क्या गलत साबित होंगे एग्जिट पोल के नतीजे, JDS बनेगा किंगमेकर?

राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान दर्ज किया गया था. ऐसे में जब ज्यादातर 'एग्जिट पोल' में कांग्रेस और BJP के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, दोनों दलों के नेता नतीजों को लेकर बेचैन लग रहे हैं, जबकि JDS एक त्रिशंकु जनादेश की उम्मीद करता दिख रहा है, जो इसे सरकार गठन में एक भूमिका निभाने का मौका प्रदान करेगा. 

कैसे रहे हैं एग्जिट पोल के नतीजे?

ज्यादातर सर्वे में सत्तारूढ़ बीजेपी पर कांग्रेस को बढ़त मिली है, वहीं राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है. राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य की सत्ता में क्रमिक रूप से बदलाव की 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ने की उम्मीद में है. इसके लिए पार्टी मोदी प्रभाव पर भरोसा जता रही है. 

कांग्रेस भी इस चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है ताकि वह इसका इस्तेमाल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में नया जोश भरने के लिए कर सके. वहीं यह भी देखा जाना बाकी है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में क्या सरकार बनाने की कुंजी पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) के पास होगी? 

छोटे दलों ने भी आजमाई है किस्मत

दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी इस विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छोटे दल भी मैदान में थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement