Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Election Results 2023: क्या होती है हंग असेंबली, कर्नाटक में बन सकते हैं ऐसे सियासी हालात

Karnataka Election Results में रुझानों के दौरान बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है जिसके चलते संभावनाएं जताईं जा रही है कि राज्य में किसी को बहुमत न मिले और जेडीएस किंग मेकर बन सकती है.

Karnataka Election Results 2023: क्या होती है हंग असेंबली, कर्नाटक में बन सकते हैं ऐसे सियासी हालात

Karnataka Assembly Election Results 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजें आने शुरू हो गए हैं और शुरूआती रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर मिल रही है. एग्जिच पोल्स भी ऐसा ही संकेत दे रहे थे और काउंटिंग के शुरुआती रुझानों में दिख रहे हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या इस बार बीजेपी और कांग्रेस दोनों के बीच टक्कर में जेडीएस किंग मेकर बन सकती है. अब सवाल यह  उठता है कि आखिर त्रिशंकु विधानसभा क्या होता? 

क्या होती है त्रिशंकु विधानसभा

हंग यानी त्रिशंकु विधानसभा  की बात करें तो अगर किसी चुनाव के नतीजें में कोई भी दल कुल सीटों के आधे नंबर से एक ज्यादा नंबर नहीं पाती है तो उसे हंग असेंबली कहा जाता है. कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें है. ऐसे में यहां बहुमत 113 का है. यदि कांग्रेस जेडीएस और बीजेपी कोई भी दल 113 के आंकड़े तक नहीं पहुंचती है तो कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा हो सकती है. फिलहाल ट्रेंड्स कुछ ऐसे ही दिख रहे हैं. 

जेडीएस के संपर्क में बीजेपी-कांग्रेस

बता दें कि एग्जिट पोल्स के परिणाम सामने आने के बाद कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर JDS का दावा था कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां उससे संपर्क कर रही हैं. ऐसे में शुरुआती रुझान जेडीएस के किंगमेकर बनने के मंसूबों को सही साबित करते दिख रहे हैं.  बड़ी बात यह है कि जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी हेल्थ चेकअप के लिए सिंगापुर चले गए हैं. उनकी चुनाव प्रचार के दौरान तबियत खराब हो गई थी. 

Karnataka Election Results 2023: क्या कर्नाटक विधानसभा चुनावों में किसी को नहीं मिलेगा बहुमत, JDS बनेगी किंगमेकर?

बीजेपी ने नकारी थी संपर्क की बात

खास बात यह है कि रुझानों में टक्कर होने के बावजूद अभी भी बीजेपी कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पाने के दावे कर रहे हैं लेकिन यह माना जा रहा है कि कांग्रेस औऱ बीजेपी दोनों ने ही एग्जिट पोल्स के आंकड़े सामने आने के बाद से ही बीजेपी कांग्रेस के नेताओं ने जेडीएस के साथ संपर्क किया था. हालांकि बीजेपी ने इन बातों को नकारा था. 

कर्नाटक और यूपी के चुनावी नतीजों से पहले जाने लें, जमानत जब्त का मतलब, उम्मीदवार को कैसे करना पड़ता है इसका भुगतान

पिछली बार सीएम बने थे कुमारस्वामी

बता दें कि जेडीएस के नेता पहले ही यह बता चुके हैं कि किंग मेकर बनने की भूमिका होने पर पार्टी को बीजेपी के साथ जाना है लेकिन कांग्रेस के साथ, यह पार्टी ने तय कर लिया है. गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भी त्रिशंकु विधानसभा होने पर पार्टी ने कांग्रेस को समर्थन किया था और खास बात यह है कि जेडीएस एचडी कुमारस्वामी ही सीएम बने थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement