Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP MLC Election Result 2022 : यूपी विधान परिषद की 27 सीटों के नतीजे आज, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी  

यूपी विधान परिषद सदस्य के 27 पद के लिए 58 जिलों में 95 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. 

UP MLC Election Result 2022 : यूपी विधान परिषद की 27 सीटों के नतीजे आज, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) की प्रचंड जीत के बाद अब विधान परिषद चुनाव (UP MLC Election 2022) में बहुमत के लिए पार्टी ने पूरी ताकत लगा दी है. 9 फरवरी को हुए विधान परिषद चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. मतगणना के लिए चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. शाम 4 बजे तक मतगणना जारी रहेगी. इस बार विधान परिषद चुनाव में 98.11 फीसदी वोटिंग हुई. यूपी विधान परिषद सदस्य के 27 पद के लिए 58 जिलों में 95 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. 

बीजेपी को बहुमत की उम्मीद
बीजेपी को विधानसभा के बाद विधान परिषद में भी बहुमत की उम्मीद है. 27 सीटों पर हुआ मतदान में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है. शाम तक स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी कि विधान परिषद में किस पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा. 

अभी क्या है विधान परिषद की स्थिति 
विधान परिषद की कुल 100 सीटों में से अभी विधान परिषद में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पास बहुमत है. विधान परिषद में सपा की 48 सीटें हैं वहीं बीजेपी के पास कुल 36 सीटें हैं. सपा के 8 निवर्तमान विधान परिषद सदस्य (MLC) अभी बीजेपी में चले गए हैं. बसपा का एक MLC भी बीजेपी में शामिल हो गया है.

यह भी पढ़ेंः देश की पहली Made In India पैसेंजर फ्लाइट आज से भरेगी उड़ान, जानिए क्या है इसकी खासियत

जानिए, कहां-कितने प्रत्याशी
विधान परिषद के चुनाव में मुरादाबाद-बिजनौर में 2 प्रत्याशी आमने-सामने हैं. वहीं रामपुर-बरेली में 3 प्रत्याशी, बदायूं में 1 प्रत्याशी, पीलीभीत-शाहजहांपुर में 4 प्रत्याशी, हरदोई और खीरी में एक-एक प्रत्याशी, लखनऊ-उन्नाव में 2 प्रत्याशी, रायबरेली में 4 प्रत्याशी, प्रतापगढ़ में 6 प्रत्याशी, सुल्तानपुर में 4 प्रत्याशी, बाराबंकी में 3 प्रत्याशी, बहराइच में 2 प्रत्याशी, आजमगढ़-मऊ में 5 प्रत्याशी, गाजीपुर में 2 प्रत्याशी, जौनपुर में 3 प्रत्याशी, वाराणसी में 3 प्रत्याशी, मिर्जापुर सोनभद्र में 1 प्रत्याशी, प्रयागराज में 5 प्रत्याशी, बांदा-हमीरपुर में 1 और झांसी-जालौन-ललितपुर में 4 प्रत्याशी, कानपुर-फतेहपुर में 2 और इटावा-फर्रुखाबाद में 3 प्रत्याशी हैं. आगरा फिरोजाबाद में 5 प्रत्याशी, जबकि मथुरा-एटा-मैनपुरी में 1-1 प्रत्याशी, अलीगढ़ में 1, बुलंदशहर में 1 प्रत्याशी, मेरठ-गाजियाबाद में 6, मुजफ्फरनगर सहारनपुर में 5 प्रत्याशी, गोंडा में 3, फैजाबाद में 3 प्रत्याशी, बस्ती-सिद्धार्थनगर में 3 प्रत्याशी, गोरखपुर-महाराजगंज में 2, देवरिया में 6 और बलिया में 2 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.  

बहुमत के लिए कितनी सीटों की जरूरत? 
विधान परिषद में बहुमत के लिए बीजेपी को 51 सीटों की जरूरत होगी. सत्तारूढ़ बीजेपी के पास कम से कम 7 और सदस्यों की जरूरत सदन में बहुमत के लिए है. यूपी विधान परिषद के लिए 10 सदस्य राज्य के राज्यपाल की ओर से चुने जाते हैं. 38 एमएलसी विधायक चुनते हैं. 36 निर्वाचित स्थानीय निकायों द्वारा चुने जाते हैं. आठ शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाते हैं और अंतिम 8 एमएलसी का चुनाव स्नातक चुनते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.    

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement