Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

By-election Result: 1 लोकसभा और 4 विधान सभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आज, किन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर?

12 अप्रैल को एक लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराए गए थे. आज इन सीटों पर मतगणना हो रही है. पढ़ें के टी अल्फ़ी की रिपोर्ट.

By-election Result: 1 लोकसभा और 4 विधान सभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आज, किन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर?

एक लोक सभा और 4 विधान सभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  देश की 1 लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की मतगणना हो रही है. मतगणना के बाद कई राजनीतिक दिग्गजों के भविष्य पर फैसला होने वाला है. पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर हुए उपचुनावों के नतीजे भी आज आने वाले हैं. आसनसोल लोकसभा सीट बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी.

पश्चिम बंगाल में एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे. बिहार, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराए गए थे. ऐसे में आज कई बड़े दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इन सीटों पर 12 अप्रैल को चुनाव कराए गए थे.

हिमचाल प्रदेश में शुरू हुआ दल-बदल का गेम, BJP की चुनौतियों से कैसे निपटेंगे अरविंद केजरीवाल?

पश्चिम बंगाल में किन दिग्गजों की दांव पर साख?

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की आसनसोल लोकसभा सीट  (Asansol Lok Sabha Seat) से तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने बॉलीवुड अभिनेता और पूर्व कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने अग्निमित्रा पॉल (Agnimitra Paul) पर दांव खेला है.

बंगाल की बालीगंज विधान सभा सीट के उपचुनाव के भी नतीजें आज ही आएंगे. इस विधान सभा सीट से तृणमूल कांग्रेस ने बाबुल सुप्रियो और बीजेपी ने केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सायरा शाह को मैदान में उतारा है. 

बालीगंज का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी का पिछले साल निधन हो गया था, इसके बाद ये सीट खाली हो गई. बंगाल की दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार भी उतरे हैं. अब इन नेताओं के सियासी सफर पर आज फैसला आएगा.

बिहार में किन नेताओं की दांव पर साख?

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की बोचहा विधान सभा सीट पर भी उपचुनाव हुआ. इस सीट से तीन महिलाओं समेत 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने वाला है. इस सीट पर उपचुनाव विधायक मुसाफिर पासवान के निधन की वजह से हुआ है. इस सीट पर विकासशील इंसान पार्टी (VIP) से डॉक्टर गीता देवी और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से अमर पासवान प्रत्याशी हैं. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बेबी कुमारी और कांग्रेस ने तरुण चौधरी को उतारा है. 

पारम्परिक पार्टियों से 'आम आदमी' का मोहभंग क्यों हुआ?

महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर कौन जीतेगा?

महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधान सभा सीट पर उपचुनाव के नतीजें आएंगे. यह विधानसभा सीट दिसंबर 2021 में कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन के बाद खाली हुई थी. चंद्रकांत जाधव की कोविड-19 से मौत हो गई थी. चुनावी क्षेत्र से कांग्रेस ने दिवंगत विधायक चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री जाधव को अपना प्रत्याशी बनाया जबकि बीजेपी ने सत्यजीत कदम पर दांव लगाया. 

BJP के गढ़ गुजरात में सेंध लगाने की तैयारी में AAP, तिरंगा यात्रा से गुजरातियों का दिल जीतेंगे केजरीवाल-भगवंत मान?

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधान सभा सीट से कौन जीतेगा चुनाव?

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विधान सभासीट पर उपचुनाव हुआ था. यह सीट पविधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई. इस सीट पर कांग्रेस, बीजेपी और जनता कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हो सकती है. यहां से बीजेपी ने पूर्व विधायक कोमल जंघेल को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है. जनता कांग्रेस ने इस उपचुनाव में खैरागढ़ राजपरिवार के दामाद नरेंद्र सोनी को अपना प्रत्याशी बनाया है. आज इन नेताओं के सियासी सफर पर फैसला होने वाला है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement