Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है कितना अमीर? Punjab के नेताओंं की सम्पत्ति का लेखा-जोखा!

पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ गई है. इसी के चलते तमाम पार्टियों के नेता नामांकन भर रहे हैं.

कौन है कितना अमीर? Punjab के नेताओंं की सम्पत्ति का लेखा-जोखा!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है. राज्य में 20 फरवरी को 117 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण के लिए मतदान किया जाएगा. चुनाव की तारीख को देखते हुए तमाम पार्टियों के नेता नामांकन भर रहे हैं जिसके साथ ये नेता चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा भी दे रहे हैं. आइए यहां बताते हैं पंजाब में किस नेता के पास कितनी संपत्ति है.

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पिछले पांच वर्षों में ज्यादा अमीर हो गए हैं. कैप्टन ने सोमवार को पटियाला में रिटर्निंग अधिकारी को सौंपे नामांकन पत्र के साथ हलफनामे में अपनी व पत्नी परनीत कौर की 63 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा दिया. 2017 में उनके और परनीत कौर के पास करीब 48 करोड़ की चल-अचल संपत्ति थी. खास बात यह भी है कि करोड़ों के मालिक कैप्टन अमरिंदर पर 24 लाख 53 हजार 369 रुपये का कर्ज भी है. हलफनामे के मुताबिक कैप्टन के पास चल संपत्ति में 50 हजार रुपये की नकदी, 55 लाख 22 हजार 640 रुपये के बैंक डिपाजिट, 47 लाख 59 हजार 600 रुपये के बांड, शेयर एवम म्यूचुअल फंड में निवेश, 51 लाख 68 हजार 113 रुपये के हीरे व स्टोन जड़ित गोल्ड ज्वेलरी है. इस तरह से कैप्टन के पास कुल तीन करोड़ 55 लाख की चल संपत्ति है, वहीं परनीत के पास तकरीबन चार करोड़ की चल संपत्ति है. कैप्टन की अचल संपत्ति में 35 करोड़ का पटियाला में न्यू मोती बाग पैलेस, 12 करोड़ 50 लाख की कीमत का मोहाली के सिसवां स्थित फार्म हाउस, पंजाब समेत अन्य राज्यों में करोड़ों की कृषि योग्य भूमि है. इस तरह से कैप्टन के पास करीब 55 करोड़ 92 लाख की अचल संपत्ति है. हलफनामे के मुताबिक कैप्टन व परनीत के पास 63 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को पटियाला में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. दीगर है कि नामंकन के दौरान कोविड गाइडलाइंस के कारण भीड़ नहीं जुटाई गई. कैप्टन के साथ उनकी बेटी जयइंद्र कौर विशेष तौर पर मौजूद रहीं.

सुखबीर सिंह बादल

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने अपने चुनावी हलफनामे में 122.77 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है. इसमें 95.82 लाख रुपये के घोड़े, तीन लाख रुपये के दो हथियार और 52.95 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है. बादल ने 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Chunav) के लिए सोमवार को पंजाब के फजिल्का जिले की जलालाबाद सीट से नामांकन दाखिल किया. सुखबीर बादल ने घोषित किया कि उनके पास 51.21 करोड़ की सम्पत्ति है जबकि उनकी पत्नी और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर के पास 71.56 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. हरसिमरत के पास 3.40 लाख रुपये की पेंटिंग और 1.25 लाख रुपये का हथियार मौजूद हैं. अकाली प्रमुख ने बताया कि उनके पास कोई कार नहीं है लेकिन 2.38 लाख रुपये के दो ट्रैक्टर उनके नाम पर हैं. हलफनामे के अनुसार, सुखबीर बादल के पास नौ लााख जबकि उनकी पत्नी के पास 7.24 करोड़ रुपये के सोने के आभूषण हैं. अचल संपत्ति की बात करें तो बादल ने मुक्तसर, सिरसा (हरियाणा), गंगानगर (राजस्थान), लुधियाना और जालंधर में कृषि और गैर-कृषि भूमि के अलावा व्यावसायिक संपत्ति होने की बात कही है.

election

बिक्रम सिंह मजीठिया

बिक्रम सिंह मजीठिया की आय लगातार घट रही है और संपत्ती भी कम हुई है जबकि उनकी पत्नी की आय बढ़ी है. मजीठिया के पास कुल 11.83 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसमें 6.48 करोड़ रुपये चल और 5.35 करोड़ रुपये अचल संपत्ति है. मजीठिया लगातार तीन बार मजीठा सीट से जीत चुके हैं. 2020-21 में उनकी आय सिर्फ छह लाख रुपये रही. इससे पहले 2017 के चुनावों में उन्होंने अपनी आय 28 लाख रुपये के करीब बताई थी. उनकी पत्नी की आय 3.47 लाख रुपये है. इसके अलावा कृषि से आय 2.16 लाख और अन्य आय 93.95 लाख रुपये बताई है. साल 2017 के नामांकन पत्र में मजीठिया ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल होने की बात बताई थी, जो इस बार के नामांकन पत्र में नहीं है. 2017 में मजीठिया की पत्नी के पास एक स्कॉर्पियो कार थी जबकि इस बार उनकी पत्नी के पास एंडेवर, मारुति जिप्सी कार के अलावा एक एक्टिवा भी है. वहीं मजीठिया के पास कोई गाड़ी नहीं है.

यह भी पढ़ें:  Budget 2022: Income Tax Slab में कोई बदलाव नहीं, क्रिप्टो पर लगेगा 30% टैक्स

भगवंत मान

आप के मुख्यमंत्री पद के दावेदार 48 वर्षीय भगवंत मान धूरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने नामांकन के दौरान अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति और देनदारियों का ब्योरा दिया.पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी भगवंत मान ने अपनी 1.97 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति की घोषणा की है. इसमें उनकी 27 लाख रुपये मूल्य की दो टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी और 1.49 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्ति शामिल है. मान ने बताया कि वर्ष 2020-21 के दौरान उनकी कुल कमाई 18.34 लाख रही. मान के पास संगरूर में 1.12 करोड. रुपये मूल्य की खेती योग्य भूमि है, जबकि पटियाला में 37 लाख रुपये मूल्य की व्यावसायिक संपत्ति है.हलफनामे के मुताबिक उनके पास कोई आवासीय संपत्ति नहीं है. मान के पास साढ़े पांच लाख रुपये मूल्य के 95 ग्राम आभूषण, 20 हजार रुपये मूल्य की बंदूक है. गौरतलब है कि मान ने बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा वर्ष 1992 में शहीद उधम सिंह सरकारी कॉलेज से पास की है. 

यह भी पढ़ें:  देश के पूरे विकास के लिए ज़रूरी है 60% रोज़गार : CMIE

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने निर्वाचन आयोग को दिये अपने हलफनामें में 9.44 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है. चन्नी ने सोमवार को बरनाला जिले की भदौर सीट से सोमवार को नामांकन दाखिल किया जिसके साथ दिए गए हलफनामे में कहा गया है कि 58 वर्षीय चन्नी के पास एक एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर है जिसकी कीमत करीब 32.57 लाख रुपये है जबकि उनकी पत्नी के पास 45.99 लाख रुपये कीमत की दो गाड़ियां हैं और वह एक डॉक्टर हैं. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में चन्नी को दो सीटों से टिकट दिया है. वह भदौर के अलावा चमकौर साहिब से भी चुनाव लड़ेंगे. उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री के पास 2.62 करोड़ रुपये की चल व अचल संपत्ति है जबकि उनकी पत्नी के पास 6.82 करोड़ रुपये की चल व अचल संपत्ति है. हलफनामे के मुताबिक चन्नी और उनकी पत्नी पर कार ऋण समेत कुल देनदारी 88.35 लाख रुपये है. चन्नी ने 2020-21 के लिए अपनी कुल आय 27.84 लाख रुपये घोषित की है. चन्नी ने पंजाब विश्वविद्यालय से बीए, एलएलबी और पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से एमबीए किया है. वे अब पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से पीएचडी कर रहे हैं.

नवजोत सिंह सिद्धू

नवजोत सिंह सिद्धू की गिनती पंजाब के धनवान नेताओं में भी होती है. Myneta के मुताबिक नवजोत सिंह सिद्धू ने 2017 पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान दाखिल किए गए अपने हलफनामे में बताया था कि उनके पास कुल 45 करोड़ 90 लाख 98 हजार 908 रुपये की संपत्ति है. सिद्धू ने बताया था कि उनके और पत्नी के बैंक अकाउंट में कुल 1 करोड़ 84 लाख 54 हजार 497 रुपये अमाउंट है. ज्ञात हो कि नवजोत सिंह सिद्धू को घड़ियों का काफी शौक है और उनके पास कई मंहगी घड़ियां भी हैं. सिद्धू ने अपने हलफनामे में जानकारी दी थी कि उनकी घड़ियों की कुल कीमत 44 लाख रुपये है. सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू के पास 36 लाख 36 हजार 800 रुपये के गहने हैं. इसके अलावा नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी के नाम पर कई कमर्शियल प्रॉपर्टी भी दर्ज हैं. दोनों के नाम दर्ज कमर्शियल प्रॉपर्टी की कीमत करीब 6 करोड़ 14 लाख 70 हजार रुपये  है. वहीं, अगर रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की बात करें तो दोनों की प्रॉपर्टी की कीमत 38 करोड़ 48 लाख 64 हजार 345 रुपये है. नवजोत सिंह सिद्धू के पास ज्यादातर प्रॉपर्टीज़ पंजाब के अमृतसर में ही हैं. इसके अलावा सिद्धू के पास कई लग्जरी कारें भी हैं. सिद्धू के पास फॉर्चूनर, मिनी कूपर, लैंड क्रूजर जैसी कारें हैं जिनकी कीमत 1 करोड़ 56 लाख 43 हजार 889 रुपये  है. नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने करियर की शुरुआत बतौर क्रिकेटर की थी. इसके बाद उन्हें कॉमेडी शोज़ में भी देखा गया था. सिद्धू पंजाब में बीजेपी-अकाली सरकार में भी मंत्री रहे थे और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू स्वास्थ्य मंत्री थीं.

यह भी पढ़ें:  सोने-चांदी की सेविंग से भाग रहे हैं भारतीय, क्या है लेटेस्ट Saving Trend?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement