Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Dal Dishes in India: प्रोटीन के साथ शाकाहारी जायका चाहिए तो घर में मुर्गी नहीं ‘दाल’ के पकवान पकाइए

Best Dal Dishes in India: दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है. आज का यह कॉलम दाल से बनाए जाने वाले पकवानों के बारे...

Latest News
Best Dal Dishes in India: प्रोटीन के साथ शाकाहारी जायका चाहिए तो घर में मुर्गी नहीं ‘दाल’ के पकवान पकाइए

दाल से बने पकवान बेहद फायदेमंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Best Dal Dishes in India: दोस्तों आज हम जिस चीज पर बात करने जा  रहे हैं उसे खाने में बहुत मामूली माना जाता है. जब किसी को घर में बहुत महत्व नहीं दिया जाता तो कहते हैं कि घर की मुर्गी दाल बराबर. तो क्या दाल सचमुच में इतनी मामूली होती है? आइए, आज इसी दाल पर बात करते हैं. भारत में आप उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक निकल जाएं, दाल की महिमा आपको हर जगह देखने को मिलेगी. आम लोग दाल को दाल चावल से अलग हटकर नहीं देख पाते लेकिन दाल बड़ी कमाल की चीज है. दालों से बनी नमकीन खुद में एक पूरा संसार समेटे हैं. चाय के साथ मूंग दाल की नमकीन (Moong Dal Ki Namkeen), चने की दाल की नमकीन (Chana Dal ki Namkeen), दाल बीजी (Dal Biji Namkeen), दालमोठ के साथ चने के बेसन से बनी सब तरह की नमकीन भारत को स्वाद के सूत्र में बांधे हुए हैं. अगर बेसन की बात की जाए तो इसके बिना गुजरात की कल्पना करना भी असंभव है. गुजरात और राजस्थान के नाश्तों से लेकर मुख्य व्यंजनों तक बेसन का आधिपत्य साफ़ दिखता  है. मालवा प्रदेश के इंदौर जैसे इलाके तो बेसन की सेव डाले बिना कोई चीज नहीं खाते. 

Moth Dal kachori भी हैं बेहद लोकप्रिय

दाल और भी कई रूपों में खाई जाती है. उत्तर भारत में मिलने वाली मोठ दाल के साथ कचौरी एक ऐसा ही व्यंजन है. आम तौर पर कचौरियां चटनी या आलू की सब्जी के साथ बिकती हैं लेकिन उत्तर भारत में मोठ की दाल को उबाल कर उसमें मसाले और चटनी मिला कर अदरक आदि डाल कर कचौरी खाई जाती है. यह दाल बिना तेल के पकाई जाती है इसलिए पेट पर बिल्कुल भारी नहीं रहती और स्वाद भी गजब का रहता है.  इसी तरह का एक सिंधी पकवान है जिसका नाम ही है- दाल पकवान. दाल पकवान में मैदा की एक बड़ी सी मठरी पर चने की उबली हुई  दाल परोसी जाती है.
 
Surja Ki Dal भी जरूर चख लें

इसके आलावा कई जगहों पर स्ट्रीट फूड के रूप में उबली दाल को मसाले आदि के साथ मिलाकर खाया जाता है. मुरादाबादी मूंग की दाल हो या उत्तराखंड के हरिद्वार में मिलने  वाली सुरजा की दाल दोनों ही अपने अपने इलाकों में बहुत मशहूर हैं.  

Dalma भी होती है बेहद लजीज

दक्षिण में डोसे, इडली, वड़ा के साथ जो सांभर हम खाते हैं वह अरहर की दाल से बनता है. कुछ इसी तरह का डालमा ओडिशा में खाने को मिलता है. चने की दाल में सब्जियों को मिलाकर बनाये जाना वाला यह व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट होता है. उत्तर भारत में भी दाल का अपना ही जलवा है. उत्तर भारत के दिल्ली और पंजाब में उबली सूखी मटर और कुलचे लोगों के मन में एक ख़ास जगह बनाए हुए हैं. बिना तेल के ये मटर बेहद  स्वादिष्ट होते हैं और कहीं भी इन्हीं आसानी से खाकर काम पर निकला जा सकता है. अगर छोले और भटूरे भी इसी कड़ी में जोड़ लिए जाएं तो गलत न होगा. छोले, भटूरे आज देश के कोने-कोने में प्रसिद्ध हो चुके हैं. 

Benefits of Gandharaj Lemon: दुनिया यूं ही नहीं है गंधराज की दीवानी, यह है बड़े काम की चीज

दाल चाहे बड़ी के रूप में खाई जाए या बड़े के रूप में जीभ को स्वाद और आत्मा को सुकून देती है. आज जब स्ट्रीट फूड का चलन बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और खाने में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का प्रवेश हमारे शरीर में लगातार हो रहा है तब दाल और दाल से बनी चीजों के महत्व को समझने और उनके प्रयोग को अलग-अलग तरह से बढ़ाने की सख्त जरूरत है.

Hyderabadi Haleem: Nonveg Lovers जरूर ट्राय करें मुरादाबाद का खिचड़ा, हैदराबाद की हलीम और पारसी धनसाक 

#फिशमैनबोलताहै

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement