Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5,000 रुपये हुआ दिल्ली से पटना का टिकट, मात्र 1,400 रुपये में पहुंच जाएंगे वियतनाम 

​भारत-वियतनाम के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर वियतजेट ने दिल्ली और मुंबई से मात्र 1,400 रुपये में वियतनाम के लिए टिकट बुक कराने का ऑफर दिया है. 

5,000 रुपये हुआ दिल्ली से पटना का टिकट, मात्र 1,400 रुपये में पहुंच जाएंगे वियतनाम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जेट फ्यूल के दाम हाई पर चल रहे हैं. जिसकी वजह से हवाई यात्रा महंगी हो गई है. जेट फ्यूल के दाम बढऩे के कारण एयरलाइंस का ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ गया है, जिसकी वजह एयर फेयर लगातार मंहगा होता जा रहा है. मौजूदा समय में अगर आपको दिल्ली से पटना जाना हो तो आपको एकतरफ के 5 हजार रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. जबकि जनवरी में यही फेयर 2,000 रुपये था. वहीं साउथ ईस्ट एशिया का एक ऐसा खूबसूरत देश भी है जो इस महंगाई के दौर में दिल्ली या मुंबई से टिकट बुक कराते हैं तो मात्र 1,400 रुपये यानी 18 डॉलर में पहुंच जाएंगे. इस देश का नाम है वियतनाम, जिसकी वियतजेट नाम की एयरलाइन कंपनी ने ऑफर शुरू किया है. कंपनी ने भारत से वियतनाम के लिए चार नए हवाई मार्ग खोले हैं. 

मात्र 1,400 रुपये में मिल रहा है वियतनाम जाने का मौका 
वास्तव में भारत और वियतनाम के राजनयिक संबंधों की गोल्डन जुबली हो चुकी है. इसी मौके पर वियतनाम की एविएशन कंपनी वियमजेट ने चार सर्विस शुरू की है. यह सर्विस भारतीय शहर मुंबई और वियतनामी शहर हो ची मिन्ह सिटी/हनोई तथा नई दिल्ली/मुंबई से फू क्वोक आदि शहरों के बीच हैं. नई दिल्ली को हो ची मिन्ह सिटी/हनोई से जोड़ने वाली हवाई सर्विस की शुरूआत बीते अप्रैल में शुरू हो गई है. इस रूट पर हर हफ्ते तीन से चार फ्लाइट जाती हैं. कंपनी के अनुसार पैसेंजर्स यात्री अब इन मार्गों के हवाई टिकट बुक कर सकते हैं, जिनका एक तरफ का किराया बहुत ही कम महज 18 अमेरिकी डॉलर यानी 1,400 रुपये कुछ ही ज्यादा होगा. वैये इसमें टैक्स और फी को शामिल नहीं किया गया है. 

पीएम मोदी ने वाणिज्य भवन के अनावरण कि साथ किया NIRYAT Portal लांच, पढ़ें रिपोर्ट 

तीन महीने के बाद कुछ और रूट होंगे शुरू
वियतजेट के अनुसार मुंबई-फू क्वोक रूट पर 9 सितंबर, 2022 से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चार साप्ताहिक उड़ानें शुरू होंगी. इसके अलावा नई दिल्ली और फू क्वोक के बीच 9 सितंबर, 2022 सर्विस शुरू हो जाएंगी. यह फ्लाइट प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को होंगी. हो ची मिन्ह सिटी/हनोई-मुंबई मार्गों पर फ्लाइट इसी महीने शुरू हुई हैं.

50 सालों से बना हुआ है रिश्ता 
भारत और वियतनाम के बीच सन 1972 में राजनयिक संबंध बने हुए हैं, जिसे अब 50 साल पूरे हो चुके हैं. आने वाले वर्षों में राजनियक और व्यापारिक संबंध और भी मजबूत होते हुए दिखाई दे रहे हैं. अब भारतीय पर्यटक सैर के लिए वियतनाम भी जाने लगे हैं. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच फ्लाइट सर्विस की मांग बढ़ रही है. इस समय वियतजेट का फ्लाइट नेटवर्क वियतनाम और भारत के बीच छह सीधे एयर रूट्स को कवर करता है. वियतजेट के वाइस प्रेजिडेंट गुयेन थान सोन के अनुसार वियतनाम-भारत फ्लाइट नेटवर्क के विस्तार से दोनों देशों के बीच यात्रा संपर्क और व्यापार संबंधों को और अधिक बढ़ावा व मजबूती मिलेगी. उनकी कंपनी वियतनाम की राजधानी हनोई और वहां के सबसे बड़े शहर हो ची मिन्ह तथा भारत की राजधानी नई दिल्ली के बीच सीधी फ्लाइट सर्विस शुरू करने वाली पहली कंपनी है.

सीनियर सिटीजंस को कितने तर​ह के मिलते हैं टैक्स बेनिफिट्स 

महज पांच घंटे की है फ्लाइट 
भारत के किसी भी शहर से वियतनाम के किसी शहर की दूरी हवाई जहाज से महज पांच घंटे की है. पहले भारत से वियतनाम के शहरों के लिए सीधी फ्लाइट ना होने के कारण पहले थाईलैंड या फिर मलेशिया जाना पड़ता था, जहां से वियतनाम के लिए जहाज पकडऩा पड़ता था. जब से वियतजेट ने इस रूट पर सीधी सेवा शुरू की है तो दोनों देशों के बीच फ्लाइट का टाइम पांच घंटे से थोड़ा ज्यादा पड़ता है. वहीं दूसरी ओर वियतनाम ने कोविड-19 से संबंधित नियम को हटा दिया है. इसलिए विदेशी यात्री अब वियतनाम में कोविड-19 महामारी से पहले की तरह ही अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement