Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gautam Adani और Mukesh Ambani के बीच हुई डील! नहीं करेंगे यह काम

अडानी समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों ने न तो कोई टिप्पणी की है और न ही रिपोर्ट द्वारा किए गए दावों की पुष्टि की है.

Gautam Adani और Mukesh Ambani के बीच हुई डील! नहीं करेंगे यह काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाले अडानी समूह (Adani Group) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कथित तौर पर एक दूसरे की प्रतिभाओं को काम पर नहीं रखने का समझौता किया है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, नो-पोचिंग पैक्ट (No-Poaching Pact) इस साल मई से लागू हो गया है और यह उनकी सभी ग्रुप कंपनियों पर लागू होगा. अडानी समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों ने न तो कोई टिप्पणी की है और न ही रिपोर्ट द्वारा किए गए दावों की पुष्टि की है.

पहले से चला आ रहा है यह सिस्टम 
भारत में कंपनियों के बीच नो-अवैध करार कोई नई बात नहीं है. एक ग्लोबल एग्जिक्यूटिव सर्च के एक सीनियर प्रोफेशनल जो दोनों समूहों के साथ काम करते हैं, ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि ये समझौते हमेशा मौजूद रहे हैं और वे प्रकृति में अनौपचारिक हैं. यहां से दोनों समूह एक-दूसरे टैलेंट को हायर नहीं कर सकते हैं. दोनों समूहों की सभी क्षेत्रों में उपस्थिति है और वे कुछ उद्योगों में प्रतिद्वंद्वी हैं.

कई कारोबार में एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं 
अडानी समूह बिजली, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, नवीकरणीय ऊर्जा और सौर ऊर्जा क्षेत्रों में एक प्रमुख खिलाड़ी है. अडानी समूह ने हाल ही में पेट्रोकेमिकल्स सेगमेंट में प्रवेश किया है, जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप प्लेयर है. टेलीकॉम में भी दोनों कंपनियां एक-दूसरे के करीब आ गई हैं. हाल ही में संपन्न हुई 5जी नीलामी में, रिलायंस जियो इंफोकॉम, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर, सबसे बड़ी बोलीदाता के रूप में उभरा. पहली बार नीलामी में भाग लेने वाले अडानी ग्रुप ने 212 करोड़ रुपये में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा.

रिटेल कारोबार में भी आ रहा है अडानी 
अडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में अपने रिटेल कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बड़ा निवेश करने की योजना की घोषणा की है. ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अडानी ग्रुप के स्वामित्व वाली खाद्य उत्पाद कंपनी, अडानी विल्मर लिमिटेड ने अपने फूड ऑपरेशन को बढ़ावा देने के लिए अधिग्रहण लक्ष्यों के लिए अपने आईपीओ से ​​5 अरब रुपये निर्धारित किए हैं. हाल ही में, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी उपभोक्ता वस्तुओं का व्यवसाय शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पहली बार ₹ 10,94,400 करोड़ की संपत्ति के साथ भारत की अमीर सूची में दूसरे स्थान पर धकेल दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement